Ayodhya Airport: अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट है खास, 17 दिनों में देश के चारों कोनों से की गई कनेक्टिवीटी

Ayodhya Airport:

Update: 2024-01-23 06:17 GMT

Ayodhya Airport: आयोध्या। आज राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के साथ अयोध्या जाने वाले भक्तों की तलाश वहां पहुंचने वाले साधनों की ओर तेजी से उठ रही है। आज रामलला के गर्भगृह में विराजमान होने के बाद आम भक्तों के के लिए दर्शन के दरवाजे खोल दिए गए हैं। आज देश की मशहूर हस्तियों के अलावा राजनेता भी आयोध्या पहुंचे थे और प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए। प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम भक्तों को भी दर्शनों के लिए मौका मिला।

आज देश की प्रमुख राजनीतिक हस्तियां केंद्रीय मंत्री कई राज्यों के मुख्यमंत्री व राज्यपाल बड़े उद्योगपति फिल्म स्टार व क्रिकेटर अयोध्या पहुंचे थे अयोध्या पहुंचने के लिए सभी ने फ्लाइट का इस्तेमाल किया कुछ तो चार्टर्ड प्लेन से अयोध्या आए थे। देश के विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों के विमान ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या एयरपोर्ट में लैंड किया। विशेष मेहमानों के लिए वीआईपी लाउंज की व्यवस्था की गई है। ऐसे में आज हम आपको अयोध्या एयरपोर्ट के विशेषताओं बारे में बता रहे हैं।


अयोध्या एयरपोर्ट ने अपने नए कीर्तिमान स्थापित किए है। बहुत ही कम समय में यह एयरपोर्ट तैयार किया गया है। पिछले साल अप्रैल माह में इस एयरपोर्ट को बनाने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने उत्तरप्रदेश सरकार से ओएमयू किया था। यह हवाई अड्डा 821 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने यह जमीन एयरपोर्ट के डेवलपमेंट के लिए एएआई को सौंपी थी। जिस पर रिकॉर्ड 20 माह में यह एयरपोर्ट तैयार किया गया है।

यह एयरपोर्ट अयोध्या से 15 किलोमीटर दूर स्थित है। पहले चरण में इसकी लागत 1450 करोड रुपए आई। 30 दिसंबर को इस एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ है। भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने यहां वीआईपी अतिथियों के लिए स्पेशल लाउंज भी बनाए हैं। साथ ही सीआईएसएफ के जवानों को इसकी सुरक्षा के लिए लगाया गया है।


एयरपोर्ट की दूसरी खासियत यह है कि इसके तैयार होते ही देश के चारों दिशाओं से इसे जोड़ दिया गया है। और यह काम मात्र 17 दिनों में हुआ है। अब देश के किसी भी कोने से हवाई जहाज अयोध्या पहुंच जा रहे हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार के अनुसार रिकार्ड 20 माह में इस एयरपोर्ट को डेवलप करने के अलावा देश की चारों दिशाओं से भी जोड़ा गया है। आयोध्या के लिए इस समय दिल्ली, कोलकाता, बेंगलूर और अहमदाबाद से फ्लाइट उपलब्ध है। इतनी जल्दी चारों मेट्रो सिटी के लिए फ्लाइट उपलब्ध होना उपलब्धि है।

दिसंबर 2023 से पहले हवाई मार्ग से सीधा अयोध्या पहुंचने के लिए कोई एयरपोर्ट नहीं था अयोध्या जाने के लिए पहले लोगों को लखनऊ एयरपोर्ट जाना पड़ता था वहां सड़क मार्ग के जरिए ही अयोध्या पहुंचा जाता था। लेकिन अब आज सोमवार से देश के कई शहर अयोध्या से जुड़ गए हैं। अयोध्या के एयरपोर्ट को और भी अधिक विस्तार दिया जा रहा है और सुविधाजनक बनाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News