Amar Preet Singh: एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह होंगे अगले वायुसेना प्रमुख, VR चौधरी की लेंगे जगह

Amar Preet Singh: केंद्र सरकार ने एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। वह 30 सितंबर को एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह लेंगे, जो उसी दिन सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

Update: 2024-09-21 09:49 GMT

Amar Preet Singh: केंद्र सरकार ने एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। वह 30 सितंबर को एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह लेंगे, जो उसी दिन सेवानिवृत्त हो रहे हैं। एयर मार्शल अमर प्रीत, वायुसेना के उप प्रमुख के रूप में वर्तमान में कार्यरत हैं और उनके पास वायुसेना में 40 वर्षों का अनुभव है।

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह का करियर

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने 21 दिसंबर, 1984 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू शाखा में शामिल होकर अपने करियर की शुरुआत की थी। फरवरी 2023 में उन्हें वायुसेना का 47वां उप प्रमुख नियुक्त किया गया। इसके अलावा, उन्होंने मध्य वायु कमान की कमान संभाली और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु स्टाफ अधिकारी के रूप में भी अपनी सेवाएं दीं।

विशेष सम्मान 

अमर प्रीत सिंह एक अनुभवी पायलट हैं, जिन्होंने 5,000 घंटे से अधिक विभिन्न लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों पर उड़ान भरी है। उन्होंने तेजस हल्के लड़ाकू विमान के परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) के रूप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्हें साल 2019 में अति विशिष्ट सेवा पदक और 2023 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।

वर्तमान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, ने अपने सेवा काल के दौरान भारतीय वायुसेना को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया। उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

Tags:    

Similar News