Aaj Ka Mausam 28 April 2024: दिल्ली-NCR में तापमान 40 डिग्री पार, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 28 April 2024: पहाड़ी राज्यों को छोड़कर देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी सितम ढा रही है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार तक देश के पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भाग में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है.

Update: 2024-04-28 06:47 GMT

Aaj Ka Mausam 28 April 2024: पहाड़ी राज्यों को छोड़कर देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी सितम ढा रही है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार तक देश के पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भाग में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की मानें तो 30 अप्रैल से गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई स्थानों पर लू की स्थिति बनी रहेगी. जबकि ओडिशा के कुछ स्थानों पर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थित बनी रहने का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले चार दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार, झारखंड, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. वहीं रविवार और सोमवार को कोंकण और गोवा में भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा. जबकि 28-30 अप्रैल के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी लू चलने की संभावना जताई गई है.

उधर मौसम विभाग ने झारखंड के अधिकांश इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने का अनुमान है. वहीं सोमवार (29 अप्रैल) को कोल्हान, संथाल और उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. रविवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में आंधी, बिजली के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

उधर पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के अलावा टिहरी चमोली और रुद्रप्रयाग में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया. वहीं बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में बर्फबारी होने से मौसम एक बार फिर से ठंडा हो गया. इसके बाद अधिकतम तापमान तीन से छह डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. वहीं रविवार को देहरादून में आंशिक तौर से बादल छाए रहेंगे. जबकि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, देहरादून , चमोली और पिथौरागढ़ में कुछ स्‍थानों पर आकाशीय बिजली चमकने के साथ ओले गिरने की भी संभावना है. जबकि ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने की संभावना है.

Tags:    

Similar News