Aaj Ka Mausam 17 June 2024: उत्तर भारत में गर्मी का कहर, तापमान 47 डिग्री पार, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

Aaj Ka Mausam 17 June 2024: पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। यूपी, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी का अनुभव किया जा रहा है। भीषण लू के हालात भी आम हो गए हैं।

Update: 2024-06-17 04:37 GMT

Aaj Ka Mausam 17 June 2024: पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। यूपी, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी का अनुभव किया जा रहा है। भीषण लू के हालात भी आम हो गए हैं। समराला और नूंह में तापमान 47.2 डिग्री और 46.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि यही हालात देश की राजधानी और आसपास के इलाकों में भी देखे जा रहे हैं।

यूपी में गर्मी का कहर

उत्तर प्रदेश के लोगों को पिछले 15 दिनों से भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है। यहाँ दिन का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जबकि रात का तापमान कई जिलों में 32 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है। झांसी, लखनऊ, आगरा, मुरादाबाद और वाराणसी जैसे जिलों में लोगों को दिन और रात दोनों समय गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली कटौती ने हालात और भी मुश्किल बना दिए हैं। रविवार को उत्तर प्रदेश के सभी मंडलों में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया। प्रयागराज 47.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा।

मौसम विभाग की राहत भरी खबर

लखनऊ मौसम विभाग ने तीन दिनों के बाद तापमान में गिरावट की उम्मीद जताई है। पूर्वी हवाएं उत्तर प्रदेश की ओर चलने वाली हैं, जिससे कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलेंगी। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। अगले तीन दिनों तक यूपी में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसके दौरान लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड गर्मी ने जनजीवन अस्थिर कर दिया है। रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा। सोमवार को भी यहां आसमान साफ रहने की संभावना है, जिससे राहत की उम्मीद कम ही है।

गर्मी से बचाव के उपाय

  • घर से बाहर निकलने से पहले सिर को ढकें और हल्के कपड़े पहनें।
  • धूप में निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
  • भरपूर मात्रा में पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें।
  • अत्यधिक गर्मी के समय बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखें।

उत्तर भारत में भीषण गर्मी के इस दौर में सावधानी बरतना आवश्यक है। मौसम विभाग की सलाहों का पालन करें और खुद को सुरक्षित रखें।


Full View


Tags:    

Similar News