Aaj Ka Mausam 12 August 2024: दिल्ली समेत उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश से हाहाकार, अगले 24 घंटों में 13 राज्यों में अलर्ट जारी

Aaj Ka Mausam 12 August 2024: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले चार-पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं, जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

Update: 2024-08-12 07:32 GMT

Aaj Ka Mausam 12 August 2024: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले चार-पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं, जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 28 लोगों की मौत हो गई है, जिससे चिंता बढ़ गई है।

दिल्ली में बारिश का कहर, बच्चे की मौत

रविवार को हुई भारी बारिश से दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव हो गया। रोहिणी के सेक्टर-20 में एक पार्क में पानी भर जाने से एक बच्चा डूब गया, जिसकी मौत हो गई। बच्चे का शव बाद में पानी से बरामद हुआ। इसके अलावा, न्यू अशोक नगर में दीवार ढहने से एक कार क्षतिग्रस्त हो गई, हालांकि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

राजस्थान और पंजाब में भी भारी बारिश से तबाही

दिल्ली के अलावा, राजस्थान और पंजाब में भी भारी बारिश ने रविवार को भारी तबाही मचाई। पंजाब में एक बारातियों की कार खड्ड में बह गई, जिससे हिमाचल प्रदेश के नौ लोगों की मौत हो गई, इनमें से आठ लोग एक ही परिवार के थे। राजस्थान के भरतपुर जिले में बाणगंगा नदी में डूबने से सात युवकों की मौत हो गई, जबकि जयपुर में पांच युवक कानोता बांध में डूब गए, जिनकी तलाश अभी भी जारी है।

हिमाचल प्रदेश में उफनती नदी ने ली तीन बच्चों की जान

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में उफनती नदी के चलते एक झुग्गी बह गई, जिसमें तीन बच्चों की मौत हो गई और दो बच्चे लापता हो गए। राज्य में भारी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है।

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश से हालात खराब

दिल्ली-एनसीआर में पिछले बुधवार से लगातार हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भर गया है। रविवार को दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा में भारी बारिश के कारण कई सोसाइटियों में पानी भर गया। गुरुग्राम में तो हालात और भी बदतर हो गए, जहां ज्यादातर सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं, जिससे लंबा जाम लग गया।

भारी बारिश का अलर्ट, 13 राज्यों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने दिल्ली समेत देश के 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, ओडिशा, और पूर्वोत्तर के नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा जैसे राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट है। दक्षिण भारत के कर्नाटक और केरल में भी कहीं-कहीं हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News