Aaj Ka Mausam 11 June: देशभर में मौसम का हाल, लू और बारिश की चेतावनी, जानें 10 जून 2024 का मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 11 June: देश के उत्तर भारत में मानसून की धीमी गति के बीच भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 13 जून तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और झारखंड के लिए लू का अलर्ट जारी किया है।

Update: 2024-06-11 04:02 GMT

Aaj Ka Mausam 11 June: देश के उत्तर भारत में मानसून की धीमी गति के बीच भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 13 जून तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और झारखंड के लिए लू का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में तापमान बेहद उच्च स्तर पर पहुंच सकता है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में एक बार फिर हीटवेव की स्थिति बन गई है। मौसम विभाग ने 16 जून तक लू की चेतावनी जारी की है। इस दौरान दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। IMD के अनुसार, इस सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

दक्षिण और पूर्वी भारत में भारी बारिश की संभावना

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों में दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

देश के अन्य हिस्सों का मौसम

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही, दक्षिण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रह सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है।

वर्तमान में देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न प्रकार की मौसमी परिस्थितियां देखी जा रही हैं। मानसून की उत्तरी सीमा और चक्रवाती परिसंचरण की मौजूदा स्थिति से आगामी दिनों में भी विभिन्न प्रकार की मौसमी गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। मौसम विभाग और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी की जाने वाली चेतावनियों और सलाहों का पालन करना जरूरी है।

इस समय देश के विभिन्न हिस्सों में भिन्न-भिन्न मौसमी परिस्थितियां देखी जा रही हैं, जहां एक ओर उत्तर भारत के कई राज्य प्रचंड गर्मी और लू का सामना कर रहे हैं, वहीं दक्षिण और पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का दौर चल रहा है। इस दौरान, जनता को सचेत रहने और मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनियों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

Full View

Tags:    

Similar News