Aaj Ka Mausam 5 July 2024: आज का मौसम 5 जुलाई, दिल्ली-NCR समेत यूपी में अगले 4 दिनों तक अलर्ट, इन राज्यों में भी होगी भारी बारिश

Aaj Ka Mausam 5 July 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहावना हो गया है।

Update: 2024-07-05 05:33 GMT

Aaj Ka Mausam 5 July 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में भी बारिश का दौर जारी है, जिससे पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक मॉनसून अपना जोर दिखा रहा है। मौसम विभाग ने कई जगहों पर आज भी अच्छी बारिश की संभावना जताई है।

दिल्ली में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में आज बारिश की संभावना जताई है। सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं और एक बार फिर से अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है। विभाग ने आज और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे दोनों दिनों में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। जुलाई तक दिल्ली में येलो अलर्ट भी जारी रहेगा। दिल्ली के कई इलाकों में कल भी बारिश हुई थी, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। 28 जून को भारी बारिश के बाद दिल्ली में मॉनसून ठहर गया था।

इन राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश संभव है। इसके अलावा बिहार, झारखंड, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

हिमाचल में मूसलाधार बारिश, 115 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद 115 सड़कें बंद कर दी गई हैं। शिमला मौसम विभाग ने गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया और शुक्रवार तक भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ जगहों पर बिजली गिरने की चेतावनी दी है। बंद 115 सड़कों में मंडी की 107, चंबा की 4, सोलन की 3 और कांगड़ा जिले की 1 सड़क शामिल हैं। चंडीगढ़-मनाली चार लेन वाली सड़क के मंडी से पंडोह के बीच एक हिस्से में दरारें आ गई हैं, जिससे वहां वनवे ट्रैफिक की अनुमति दी गई है। मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में मॉनसून ने सुहाना किया मौसम

राजस्थान के कई हिस्सों में मॉनसून की सक्रियता से अधिकतम तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अगले दो-तीन दिन मॉनसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, और कोटा संभाग के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News