7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 7वें वेतन आयोग का एलान, 1 अगस्त से लागू होंगे नए वेतनमान

7th Pay Commission: कर्नाटक में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है! 7वें वेतन आयोग को 1 अगस्त 2024 से लागू किया जाएगा, जिससे कर्मचारियों के वेतन में शानदार इजाफा होगा।

Update: 2024-07-27 07:07 GMT

7th Pay Commission: कर्नाटक में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है! 7वें वेतन आयोग को 1 अगस्त 2024 से लागू किया जाएगा, जिससे कर्मचारियों के वेतन में शानदार इजाफा होगा। कर्नाटक मंत्रिमंडल की बैठक में सोमवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है, और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया आज इस पर आधिकारिक घोषणा कर सकते हैं। इससे राज्य के 7 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ होगा।

पुरानी पेंशन प्रणाली (OPS) और नई पेंशन योजना (NPS) का अंतर

केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन प्रणाली (OPS) की वापसी की मांग की है। OPS के तहत सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 50% पेंशन के रूप में मिलता था। इसके विपरीत, नई पेंशन योजना (NPS) में कोई गारंटीकृत पेंशन नहीं होती। इसमें कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के समय नियोक्ता के योगदान के आधार पर पेंशन मिलती है।

मोदी सरकार की स्थिति

मोदी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि पुरानी पेंशन प्रणाली को बहाल करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने हाल ही में संसद में कहा कि इस पर कोई प्रस्ताव नहीं है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को कहा कि NPS समीक्षा समिति ने प्रगति की है और एक समाधान निकाला जाएगा जो वित्तीय विवेक बनाए रखते हुए मुद्दों का समाधान करेगा।

कर्नाटक के सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से मांग

कर्नाटक के सरकारी कर्मचारी लंबे समय से 7वें वेतन आयोग की सिफारिश कर रहे थे। उन्होंने अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल की योजना भी बनाई थी, जिसके बाद राज्य सरकार ने इस फैसले को लागू करने का निर्णय लिया।

Tags:    

Similar News