Sawan Recipe 2024 : सावन में आप भी नहीं खाते लहसुन-प्याज...तो यहां है बिना लहसुन प्याज की रेसिपी

सावन की वजह से कई घरों में लोग प्याज-लहसुन नहीं खाते हैं। ऐसे में बिना प्याज-लहसुन के कुछ टेस्टी बनाना एक बड़ा चैलेंज है। आज हम आपके इसी चैलेंज को आसान बनाने के लिए सबसे बेस्ट 5 रेसिपी लेकर आए हैं।

Update: 2024-07-21 14:35 GMT

Sawan 2024 Recipes : सोमवार, 22 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू हो रहा है। सावन यानी भोलेनाथ का महीना और शहर में झमाझम बरसात।

अब बरसात में चटपटा खाने का तो मन करता है लेकिन सावन की वजह से कई घरों में लोग प्याज-लहसुन नहीं खाते हैं। ऐसे में बिना प्याज-लहसुन के कुछ टेस्टी बनाना एक बड़ा चैलेंज है।

आज हम आपके इसी चैलेंज को आसान बनाने के लिए सबसे बेस्ट 5 रेसिपी लेकर आए हैं। पंजाबी छोले से लेकर आलू टमाटर की सब्जी तक, यहां आपको मिलेंगे शुद्ध शाकाहारी भोजन के 5 सबसे बेहतरीन डिशेज के ऑप्शन और साथ ही उन्हें बनाने की पूरी विधि भी।




1) पंजाबी छोले

पंजाबी छोले बनाने की विधि-

बिना प्याज और लहसुन के पंजाबी छोले बनाने के लिए सबसे पहले आप काबुली चने को रातभर के लिए भिगोकर रख दें। अब कुकर में काबुली चने डालें और लगभग इसे 5-6 सीटी आने तक पकने दें। जब हो जाए तो आंच बंद कर दें और इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब आपको छोले का मसाला तैयार करना है। इसके लिए एक पैन में 1 से 2 चम्मच घी डालें और इसे गर्म होने दें। फिर इसमें जीरा और हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से भुन लें। अब इसमें सभी मसाले डालें और इसे अच्छी तरह से पका लें। जब मसाला पक जाए तो इसमें कटे हुए टमाटर डाल दें। टमाटर डालने के बाद पैन को ढककर रख दें ताकि टमाटर की थोड़ी ग्रेवी बन जाए। (टमाटर के बिना इन 3 चीजों से गाढ़ी करें ग्रेवी) अगर आप सावन के महीने में दही खाती हैं तो टमाटर की जगह दही का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जब ग्रेवी में से घी निकलने लगे तो आप इसमें उबले हुए छोले डाल दें और इसे लगभग 5 मिनट तक पकने दें। बस आपके पंजाबी छोले तैयार हैं इसे आप हरा धनिया डालकर सर्व कर सकती हैं।

2) मखमली कोफ्ता

मखमली कोफ्ता बनाने की विधि-

मखमली कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले खोये को अच्छे से मैश करलें, ताकि उसमें गाठें न रहें। इसे मैदा और सोडा में मिलाकर गुंथ लें। अब इन्हें छोटी-छोटी बॉल के आकार की शेप दें, जो कि देखने में साफ और समतल हों। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करले, और हल्की आंच पर ब्रेड के टुकड़ों को हल्का भूरा होने तक भूनें। इसके बाद कढ़ाई में बॉल्स डालें। ध्यान रहे बॉल्स आपस में चिपके नहीं। बॉल्स को भूरा होने तक भुनें। दूसरी बॉल्स डालने से पहले आंच को कुछ मिनट तेज करके फिर हल्की कर लें , उसके बाद ही दूसरी बॉल्स कढ़ाई में डालें। अब दूसरी तरफ एक घंटे के लिए खसखस और नारियल को पानी में भिगोकर रख दें और बाद में उसका पेस्ट बना लें। एक भारी तले के पैन में घी गर्म करके उसमें जीरा भूनकर अदरक डाल दें और उसे हल्का भूरा होने तक भूनें। अब इसमें पीसा हुआ खसखस और नारियल, नमक, धनिया, गरम मसाला, काली मिर्च मिलाकर कर तेल अलग होने तक भूनें। इसके बाद तीन कप पानी डालकर उबाल आने के लिए पांच मिनट छोड़ दें। अब ग्रेवी में मक्की के आटे का मिश्रण डालकर आंच हल्की कर दें। बने हुए कोफ्ते इसमें डालें और दो से तीन मिनट के लिए हल्की आंच कर दें। क्रीम और हरे धनिये की पत्ति से ग्रेवी सजाएं और गर्म-गर्म सर्व करें।

3) लौकी की सब्जी

लौकी की सब्जी बनाने की विधि-

लौकी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्छे से धो लें। फिर लौकी को छीलकर उसे बारीक टुकड़ों में काट लें और अब इसे अलग रख दें। अब गैस पर एक कढ़ाई रखें। कढ़ाई के गर्म होने के बाद इसमें तेल डालकर गर्म करें, फिर इसमें जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे, तो इसमें बारीक कटी हुई लौकी को डाल दें। लौकी को चम्मच की मदद से अच्छे से चलाएं। अब लौकी को चलाने के बाद इसमें नमक, मिर्च, हल्दी और बाकी के मसाले डालें। अब इसे फिर से चम्मच की सहायता से अच्छे से चलाए फिर इस पर ढक्कन ढककर 8-10 मिनट के लिए पकने के लिए रख दें। 10 मिनट के बाद कढ़ाई से ढक्कन उतारकर देखें, लौकी अच्छे से पकी हुई होगी। लौकी के पक जाने के बाद अब इसे चम्मच की सहायता से अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें ऊपर से गर्म मसाला डालें और चम्मच से मदद से अच्छे से पूरी सब्जी में मिक्स कर लें। और लीजिए तैयार है आपकी मसालेदार लौकी की टेस्टी सब्जी। अब इसे भगवान शिव को भोग लगाकर गर्मागर्म रोटी के साथ खाएं।

4) आलू टमाटर की सब्जी

आलू टमाटर की सब्जी बनाने की विधि-

आलू टमाटर की सब्जी बनाने के लिए उबले हुए आलू को काट लें। एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा, खड़ी मसाला और लाल मिर्च डालकर भून लें। अब इसमें बारीक कटे हुए टमाटर डालकर भुन लें। टमाटर के पकने के बाद आलू डालकर पकएं। थोड़ी देर बाद सेंधा नमक और हल्दी मिलाकर 5-10 मिनट तक पकने दें। पकने के बाद इसे पुड़ी या पराठे के साथ सर्व करें।

5) पनीर ग्रेवी सब्जी

पनीर ग्रेवी सब्जी बनाने की विधि-

पनीर ग्रेवी सब्जी बनाने के लिए आपको सबसे पहले काजू को गर्म पानी में भिगोकर उबलने रख दें। अब पनीर को चौकोर काट लें। फिर किसी बाउल में पनीर के टुकड़े डालकर इसमें लाल मिर्च, हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और तेल डालकर मिक्स करें। अब गर्म पानी में उबल रहे काजू को निकालकर पीस लें। काजू का पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। अब दूसरे बाउल में गाढ़ा दही लें और इसमें लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर डाल दें। दही खट्टी हो तो चीनी भी डाल सकते हैं। अब इसी पेस्ट में काजू का पेस्ट डालें। फिर पैन में तेल गर्म करके इसमें जीरा और हरी मिर्च डालें। पैन में पनीर डालें। फिर इसी में दही और काजू के पेस्ट को डालें। अब ऊपर से थोड़ा पानी डालें। 5 मिनट पकाने के पकाने के बाद नमक डालें और आखिर में कसूरी मेथी डालें। बिना प्याज-लहसुन वाली पनीर की सब्जी तैयार है।

Tags:    

Similar News