Paneer Ki Kheer Recipe: मां चंद्रघंटा को लगाइए दूध से बनी इस खीर का भोग, देवी होंगी अति प्रसन्न...

Paneer Ki Kheer Recipe: मां चंद्रघंटा को लगाइए दूध से बनी इस खीर का भोग, देवी होंगी अति प्रसन्न...

Update: 2024-10-05 09:48 GMT

Paneer Ki Kheer Recipe: नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को दूध से बनी चीज़ों का भोग लगाया जाता है। इससे देवी अति प्रसन्न होती हैं। आज हम आपके साथ पनीर की खीर की रेसिपी शेयर कर रहे हैं जो बहुत आसानी से बनती है और बहुत पौष्टिक भी होती है। इसे आप व्रत में भी खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि पनीर की खीर की रेसिपी।

पनीर की खीर बनाने के लिए हमें चाहिए

दूध- 4 कप

शक्कर-1/2 कप या स्वादानुसार

पनीर-1 कप

मावा-1/2 कप

इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून

मिक्स्ड ड्राईफ्रूट्स - 1/4 कप

पनीर की खीर कैसे बनाएं

1. पनीर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक मोटे तले के बर्तन में दूध को गर्म करें। जब यह मात्रा में करीब तीन कप रह जाए तो इसमें शक्कर और इलायची पाउडर डालें ।अब इसे धीमी आंच पर 10 मिनट और पकाएं।

2. अब खीर में पनीर को ग्रेट करके डालें। साथ ही मावे को भी मसल कर डालें। अगर आपके पास मावा नहीं है तो आप मिल्क पाउडर के दो छोटे पैकेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। उस स्थिति में शक्कर थोड़ी कम डालें।

3. अब खीर को करीब 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं जिससे आपको उसकी अच्छी कंसिस्टेंसी हासिल हो जाएगी और दूध की मात्रा घटकर दो कप के करीब रह जाएगी।

4. अब मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स को खीर में डालें। आप चाहे तो इन्हें तल कर भी खीर में डाल सकते हैं। आपकी पनीर की खीर तैयार है। देवी मां को इसका भोग लगाएं और उसके बाद इस स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर का सपरिवार सेवन करें।

Full View

Tags:    

Similar News