Moringa leaves Pakoda : मोरिंगा के पत्तों में सेहत का खजाना, आइए इस सुहाने मौसम में बनाएं "मोरिंगा के पकौड़े", Read Recipe and Benefits

मोरिंगा पत्तियां एक ऐसा सुपरफूड हैं जिसमें 18 प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं। इन पत्तियों का सेवन करने से बालों से लेकर स्किन तक हेल्दी रहती है। मोरिंगा की पत्तियां अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण बहुत फायदेमंद हैं।

Update: 2024-06-22 07:43 GMT

Moringa leaves Pakoda and Benefits : मोरिंगा की पत्तियां सेहत का खजाना है, ये सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है। इसे किसी भी रूप में भाजी, सूखा पाउडर बनाकर या पकौड़े के रूप में... हर तरह से फायदेमंद है, तो आइए फिर बारिश के इस सुहाने मौसम में आज ट्राई करें मोरिंगा के पत्ते के पकौड़े। 


मोरिंगा की पत्तियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं इसमें आयरन , कैल्शियम विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है मोरिंगा की पत्तियों में एंटीबायोटिक और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो उन्हें पाचन विकारों को शरीर से बाहर निकल जाने में मदद करते हैं यह मधुमेह और हृदय रोगों में भी लाभकारी हैं

मोरिंगा की पत्तियां सेहत के लिए खज़ाना हैं। डायटीशियन के मुताबिक ये पत्तियां एक ऐसा सुपरफूड हैं जिसमें 18 प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं।  इन पत्तियों का सेवन करने से बालों से लेकर स्किन तक हेल्दी रहती है। मोरिंगा की पत्तियां अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण बहुत फायदेमंद हैं। 



 मोरिंगा की पत्तियों में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है। मोरिंगा की पत्तियों का सेवन जब पानी में मिलाकर किया जाए तो ये एक बेहतरीन डिटॉक्सिफाइंग वाटर बन जाती हैं। इनका सेवन करने से लिवर की सेहत दुरुस्त रहती है और पाचन भी ठीक रहता है।


मोरिंगा की पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और बीटा-कैरोटीन सहित एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होता है जो बॉडी का फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है। ये पत्तियां ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करती है। इनका सेवन करने से हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज जैसी क्रॉनिक बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है।



सामग्री

 30 मिनट्स

2 लोगों के लिए

1 कप मोरिंगा के पत्ते

1 कप बेसन1/4 कप चावल का आटा

1 आलू कद्दूकस किया हुआ

1 प्याज बारीक कटा हुआ

1 बड़ा चम्मच अदरक कद्दूकस किया हुआ

1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट

1/2 छोटा चम्मच अजवाइन

1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 बड़ा चम्मच हरी धनिया पत्ती बारीक कटी हुई

स्वादानुसार नमक

पकौड़ियां तलने के लिए रिफाइंड ऑयल

कुकिंग निर्देश

1 सबसे पहले मोरिंगा के पत्तों की पकौड़ियां बनाने की सभी सामग्री इकठ्ठी कर लें फिर मोरिंगा की पत्तियों को कई पानी से धोकर बारीक काट लें प्याज़ को छीलकर धोकर बारीक काट लें अदरक कद्दूकस कर लें.

2 आलू को छीलकर धोकर कद्दूकस कर लें अब एक बाउल में बेसन चावल का आटा डालें.

3 इसमें कटी हुई मोरिंगा पत्तियां कद्दूकस किया हुआ आलू धनिया पत्ती बारीक कटा हुआ प्याज़ अदरक लहसुन पेस्ट कद्दूकस किया हुआ अदरक हरी मिर्च तथा हल्दी गरम मसाला पाउडर अमचूर पाउडर लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाएं.

4 अब इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए पकौड़ी लायक मिश्रण बनाएं अब गैस पर एक कड़ाही में रिफाइंड ऑयल गरम करें जब तेल खूब गरम हो जाए तो छोटी छोटी पकौड़ियां डालें.

5 फिर कलछुल से उलटते पलटते हुए सुनहरा होने तक पकौड़ियां तल लें फिर इन्हे निकाल लें इसी प्रकार सारी पकौड़ियां बना लें.

6 इन पकौड़ियो को एक प्लेट में निकाल लें स्वादिष्ट मोरिंगा के पत्तों की पकौड़ियां तैयार हैं इन्हें एक सर्विंग प्लेट में निकाल कर सॉस के साथ शाम की चाय के साथ सर्व करें.

Tags:    

Similar News