Mom Recipe for Tifin Series 8 : अनहेल्दी मोमोज खाकर बोर हो गए हैं...ट्राई करें मोमोज पराठे

Mom Recipe for Tifin Series 8 :

Update: 2024-07-05 13:05 GMT

Momos paratha: अगर आप मोमोज को पसंद करते है तो आप एक बार इस मोमोस पराठे को जरुर ट्राई करे। इसे खाने के बाद आप मोमोज को जरूर भूल जाओगे।

ऐसे देखा जाए तो मोमोज अनहेल्दी फास्टफूड है लेकिन यह पराठा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें हरी सब्जिया और गेहू के आटे का इस्तमाल किया गया है .

बच्चो के लिए टिफिन तैयार करना है तो यह पराठा बेस्ट विकल्प है या फिर सुबह शाम के नाश्ते के समय कुछ अच्छा पकाना है तो आप हमारे इस रेसिपी को ट्राई कर सकते है। इसको बनाने के लिए आप हमारे इस रेसिपी को स्टेप बाई स्टेप फालो करे –

पराठे बनाने के लिए सामग्री –

स्टफिंग के लिए सामग्री :

गाजर – 1 (दरदरा पिसी हुई)

पत्तागोभी – 1 कप (बारीक कटी हुई)

प्याज – 1 (बारीक कटी हुई)

नमक – 1 स्पून

चिली फ्लेक्स – 1 स्पून

अदरक – 1 स्पून (बारीक कटा हुआ)

सेजवान चटनी – 2 स्पून

चिली सॉस – 1 स्पून

सोया सॉस – 1 स्पून

मंचूरियन मसाला – 1 स्पून

सूजी – 1/4 कप

हरा धनिया – 2 स्पून (बारीक कटा हुआ)

गेहूं के आटे के लिए सामग्री:

गेहूं का आटा – 2 कप

काली मिर्च पाउडर – 1 स्पून

नमक – स्वादानुसार

कसूरी मेथी – 1 स्पून

तेल – 2 स्पून

पानी – आवश्यकतानुसार (आटा गूंथने के लिए)

चटनी के लिए सामग्री:

हरा धनिया – 1 कप (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च – 2

अदरक का टुकड़ा – 1 छोटा

प्याज – 1 (बारीक कटा हुआ)

नमक – स्वादानुसार

दही – 1/4 कप (चटनी में डालने के लिए)

दही – 1 कप (चटनी को मिक्स करने के लिए)

पराठा बेलने के लिए सामग्री:

हरा धनिया – थोड़ी मात्रा (बेलने के लिए)

सफेद तिल – थोड़ी मात्रा (बेलने के लिए)

सूखा आटा – बेलने के लिए

देशी घी – सिकाई के लिए

विधि :



स्टफिंग तैयार करे

तो दोस्तों बिना देर किये इस रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते है । इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप एक मिक्सर जार को ले और फिर इसमें आप गाजर को डाल दे फिर इसको आप दरदरा पिस ले । पीसने के बाद आप इसे एक कटोरे में निकाल ले ।

इसके बाद आप इसमें बरीक कटा हुआ पत्तागोभी , 1 प्याज को बारीक़ कट करके डाल दे . और इसके साथ आप इसमें 1 स्पून नमक , 1 स्पून चिली फ्लेक्स , 1 स्पून बारीक़ कटा हुआ अदरक , 2 स्पून सेजवान चटनी , 1 स्पून चिली सास , 1 स्पून सोया सास और इसमें आप इसमें मंचूरियन मसाला को डाल दे .और फिर इन सबको अच्छे से मिक्स कर दे .

स्टफिंग में सूजी ऐड करे

इसके बाद आप इसके पानी को खत्म करने के लिए इसमें 1/4 कप सूजी को डाल दे और इसको अच्छे से मिक्स कर ले . और इसके साथ आप इसमें बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया को डाल दे , फिर इसको भी अच्छे से मिक्स कर दे . फिर इसको 10 मिनट के लिए छोड़ दे .

गेहू का आटा तैयार करे

इसके बाद आप 2 कप गेहू के आटे को ले , और फिर इसमें 1 स्पून काली मिर्च पाउडर , स्वाद के अनुसार नमक , 1 स्पून कसूरी मेथी ,2 स्पून तेल को डाल दे . और इसको मिक्स करने के बाद आप इसमें थोडा थोडा पानी डालकर इसका डो तैयार कर ले . और इसको भी आप 10 मिनट के लिए छोड़ दे .

चटनी तैयार करे

इसके बाद आप एक मिक्सर जार को ले , और इसमें आप बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया , 2 हरी मिर्च , एक छोटा अदरक का टुकड़ा , 1 प्याज और थोडा सा नमक डालकर इसको दरदरा पिस ले . और इसमें आप 1/4 कप दही को डाल दे और फिर इसका पेस्ट बना ले . इसके बाद आप 1 कप दही को ले और फिर इस चटनी को दही में डालकर इसको अच्छे से मिक्स कर ले .

आटे को बेल ले

इसके बाद आप एक आटे को ले और फिर इसको लोई में कट कर ले , इसके बाद आप थोडा सा हरा धनिया , थोडा सा सफेद तिल को ले और इसको आप लोई पर अच्छे से चिपका दे . और फिर थोडा सा सुखा आटा लगाकर इसको बेल ले .

रोटी पर स्टाफिंग को रखे

इसके बाद आप रोटी के बिच में स्टाफिंग को डाल दे . फिर इसको आप तिकोना सेप में स्टाफिंग को रख दे . फिर रोटी के किनारे आप पानी को लगा दे , और फिर इसको किनारों से मोड़ ले . इसके बाद आप इसके उपर थोडा सा सुखा आटा लगाकर बेल ले . इसी तरह से आप सभी पराठो को बनाकर तैयार कर ले .

पराठे की सिकाई करे

इसके बाद आप एक तवा को ले और फिर जब तवा गर्म हो जाये तो आप इसके उपर पराठे को रख दे और फिर इसके उपर आप देशी धी लगाकर सिकाई कर ले . इस तरह से आप सभी पराठों को अच्छे से सिकाई कर कर ले .

सर्व करे

इसके बाद आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट और चटपटा पराठे बनकर तैयार हो चूका है अब आप इसे सर्व कर सकते है , इसको आप अपने द्वारा बनाये गए चटनी के साथ एन्जॉय कर सकते है .

टिप्स –

स्टाफिंग को बनाते समय यह ध्यान दे की आपका स्टाफिंग गिला न रहे इसको भरभरा बनाने के लिए आप इसमें सूजी को मिला दे .

आप स्टाफिंग में अच्छे टेस्ट के लिए इसमें मंचूरियन मसाला डाल दे यदि मंचुरियन मसाला नहीं है तो आप इसमें गरम मसाला भी डाल सकते है .

पराठे की सिकाई के लिए आप देशी घी या तेल का भी इस्तमाल कर सकते है .

Tags:    

Similar News