Jaggery Vs Sugar : गुड़ और शक्कर दोनों में सेहत के लिए क्या बेहतर... क्या कहते हैं एक्सपर्ट

चूंकि गुड़ और चीनी बनती तो एक ही चीज से है लेकिन दोनों के बनाने में अंतर है. पर अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि गुड़ ज्यादा बढ़िया है या चीनी

Update: 2024-05-04 14:09 GMT

खाने-पीने की कुछ चीजों को लेकर अक्सर कंफ्यूजन बना रहता है और उन्हीं में से एक है गुड़ और शक्कर (Jaggery Vs Sugar). कई लोगों को लगता है कि दोनों चीजें एक जैसी हैं तो दोनों के फायदे और नुकसान भी एक ही जैसे होंगे.

ऐसे में इस बात को लेकर अक्सर बहस हो जाती है. चूंकि गुड़ और चीनी बनती तो एक ही चीज से है लेकिन दोनों के बनाने में अंतर है. पर अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि गुड़ ज्यादा बढ़िया है या चीनी.

अगर आप भी इसी बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो यहां जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा.




 गुड़ और चीनी में क्या बेहतर है ?

एक्टपर्ट का कहना है कि फ्रेश गुड़ यानि नए गुड़ कि तुलना में एक साल पुराना गुड़ सेहत के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता है. क्योंकि नया गुड़ पचने में हैवी है. लेकिन वहीं पुराना गुड़ सेहत के लिए हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगर मुझे गुड़ और खड़ी शक्कर में चुनना पड़े तो मैं खड़ी शक्कर चुनना पसंद करूंगी. क्योंकि खड़ी शक्कर कुलिंग है वहीं गुड़ वार्मिंग कर सकता है.

आपको बता दें कि आमतौर पर गर्मियों में चीनी और सर्दियों में गुड़ का सेवन करना ज्यादा अच्छा माना जाता है. क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है जो सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मददगार है. गुड़ में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और सेलेनियम की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट के, मिनिरल, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. 

Tags:    

Similar News