China Defence Minister Li Shangfu : विदेश मंत्री के बाद अब चीनी रक्षा मंत्री गायब, दो हफ्तों से नहीं आए नजर

China Defence Minister Li Shangfu : चीन (China) में एकाएक मंत्रियों और अधिकारियों के अचानक गायब होने का सिलसिला जारी है। अभी विदेश मंत्री किन गैंग ( Qin Gang) के गायब होने की गुत्थी सुलझी भी नहीं थी कि अब रक्षा मंत्री ली शांगफू (Li Shangfu) भी लापता हैं।

Update: 2023-09-13 12:03 GMT

China Defence Minister Li Shangfu : चीन (China) में एकाएक मंत्रियों और अधिकारियों के अचानक गायब होने का सिलसिला जारी है। अभी विदेश मंत्री किन गैंग ( Qin Gang) के गायब होने की गुत्थी सुलझी भी नहीं थी कि अब रक्षा मंत्री ली शांगफू (Li Shangfu) भी लापता हैं। चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू कथित तौर पर दो हफ्ते से ज्यादा समय से लापता हैं, जिससे चीनी नेतृत्व मंडली में उनके ठिकाने और राजनीतिक भविष्य के बारे में अलग-अलग अटकलें लगाई जा रही हैं।

ये घटना चीन की विदेश मंत्री किन गैंग के रहस्यमय तरीके से गायब होने के कुछ ही महीने बाद हुई है। इसके बाद उनके ठिकाने के बारे में कोई जानकारी दिए बिना ही, उन्हें अचानक पद से हटा दिया गया था। रक्षा मंत्री के लापता होने के बाद, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले शनिवार को "सशस्त्र बलों की उच्च स्तर की अखंडता और एकता बनाए रखने और ये सुनिश्चित करने की बात कही कि सेना स्थिर और सुरक्षित रहे।" राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कार्यालय में तीसरे कार्यकाल के बाद किन गैंग को इस तरह से हटाना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी रॉकेट फोर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी की बर्खास्तगी समेत कई चौंकाने वाले वाकये हुए हैं।

कौन हैं रक्षा मंत्री ली शांगफू?

ली शांगफू इस साल मार्च में चीन के रक्षा मंत्री बनाए गए थे। 2018 में उन पर अमेरिका ने रूस के मुख्य हथियार एक्सपोर्टर से लड़ाकू विमान और उपकरणों की खरीद को लेकर प्रतिबंध लगा दिया था। ली शांगफू अगस्त 1982 में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में शामिल हुए और उनके पास डॉक्टर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री है। वह पार्टी की वर्तमान केंद्रीय समिति के सदस्य भी हैं, जो शीर्ष नेताओं का एक समूह है।

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रक्षा मंत्री को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर 29 अगस्त को देखा गया था, जब उन्होंने बीजिंग में तीसरे चीन-अफ्रीका शांति और सुरक्षा फोरम में भाषण दिया था। अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी ने सुझाव दिया कि ली की गुमशुदगी भ्रष्टाचार के कारण हो सकती है। शांगफू के गायब होने की खबर पब्लिक में तब आई, जब जापान में अमेरिकी राजदूत रहम एमानुएल ने पिछले हफ्ते उनके गायब होने के बारे में एक पोस्ट किया था।

उन्होंने 8 सिंतबर को X पर लिखा, "राष्ट्रपति शी की कैबिनेट अब अगाथा क्रिस्टी के उपन्यास 'And Then There Were None' से मिलती जुलती है। पहले, विदेश मंत्री किन गैंग लापता हो गए, फिर रॉकेट फोर्स के कमांडर लापता हो गए, और अब रक्षा मंत्री ली शांगफू दो हफ्ते से सार्वजनिक रूप से नहीं देखे गए हैं। बेरोजगारी की इस दौड़ में कौन जीतेगा? चीन के युवा या शी की कैबिनेट?"

कौन हैं किन गैंग?

चीन के विदेश मंत्री किन गैंग एक महीने से ज्यादा समय तक जनता की नजरों से गायब रहे और बाद में जुलाई में एक साल से भी कम समय में उन्हें पद से हटा दिया गया। किन को 25 जून के बाद से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। आखिरी बार उन्होंने बीजिंग में रूस के उप विदेश मंत्री एंड्री रुडेंको से मुलाकात की थी। किन को शी जिनपिंग का करीबी माना जाता था। दिसंबर 2022 में उन्हें विदेश मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। 57 साल के नेता ने लंडन में चीन के दूतावास में लंबा समय बिताया और उन्हें इंग्लिश का एक अच्छा वक्ता भी बताया जाता है।

किन ने "वुल्फ वॉरियर" के नाम से पहचान मिली थी। चीन के राजनयिकों की एक नई पीढ़ी को वुल्फ वॉरियर कहा जाता है, जो बीजिंग की पश्चिमी आलोचना का अक्सर भड़काऊ बयानबाजी से जवाब देते हैं। किन को हटाने के पीछे क्या कारण रहा, चीन की सरकार ने इसकी कोई जानकारी न दी और न ही बाहर आने दी। हालांकि, ऐसे एक अफवाह थी कि विदेश मंत्री का एक नामचीन टीवी न्यूज एंकर के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा है। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि स्वास्थ्य कारणों के चलते किन सार्वजनिक तौर सामने नहीं आ रहे हैं और इसके तुरंत बाद प्रवक्ता ने उनसे जुड़े दूसरे सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया।

जुलाई में, शी जिनपिंग ने दो रॉकेट फोर्स कमांडरों को प्रमोट किया, जो PLA के लैंड-बेस्ड परमाणु और पारंपरिक बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रभारी थे। हालांकि, पिछले कमांडरों- जनरल लियू गुआंगबिन और जनरल ली युचानो को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, जिनपिंग के नए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत इन दो जनरलों का जबरन निष्कासन किया गया था। 2013 में पहली बार राष्ट्रपति बनने के बाद से जिनपिंग ने भ्रष्टाचार के आरोपों में पहली बार वरिष्ठ अधिकारियों को हटाया था। इसके अलावा, देश में हाई-प्रोफाइल हस्तियों का बिना किसी जानकारी या कारण के लंबे समय तक गायब रहना असामान्य नहीं है।

Tags:    

Similar News