राशिफल: माह का पहला दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मिलेगा बिजनेस में लाभ…ये रहे सतर्क

Update: 2020-11-30 13:40 GMT

रायपुर 1 दिसंबर 2020. मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और मंगलवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि शाम 4 बजकर 52 मिनट तक रहेगी। इसके साथ ही सुबह 11 बजकर 8 मिनट तक सिद्ध योग रहेगा उसके बाद साध्य योग लग जाएगा जो कि बुधावर 11 बजकर 14 मिनट तक रहेगा। साथ ही शाम 4 बजकर 52 मिनट से बुधवार सुबह 10 बजकर 38 मिनट तक राज योग रहेगा। पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 10 बजकर 38 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा।

मेष

मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। लोगों और उनके इरादों के बारे में जल्दबाज़ी में फ़ैसला न लें। हो सकता है कि वे दबाव में हों और उन्हें आपकी सहानुभूति व विश्वास की ज़रूरत हो। रोमांस को झटका लगेगा और आपके क़ीमती तोहफ़े भी आज जादू चलाने में विफल रहेंगे। आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा।

वृषभ

आज का दिन खुशनुमा बना रहेगा। आज रचनात्मक कार्यों में आपका नाम होगा। आज आपके मन की इच्छा पूरी होगी। आर्थिक मामलों में लाभ मिलेगा। आज सामने आयी सभी चुनौतियों का डटकर मुकाबला करेंगे तो सफलता भी हाथ लगेगी । भविष्य को बेहतर बनाने के लिए नये कदम उठायेंगे। लवमेट के साथ रिश्तों में मिठास आयेगी। तुलसी के पौधे के आगे दीप जलाएं, रिश्तों में सामंजस्य स्थापित होगा।

मिथुन राशि
मन में आज नए-नए विचार आ सकते है। सरकारी एग्जाम की तैयारी करने वालों के लिए आज का दिन अच्छा है, मेहनत का अच्छा फल मिलेगा। दाम्पत्य जीवन में मिठास बनी रहेगी। आज आपकी मुलाकात किसी पुराने दोस्त से हो सकती है। आज आफिस में आपके काम की प्रशंसा हो सकती है। धन लाभ का योग बन रहा है। पूरा दिन एंजॉय से भरा रहेगा।

कर्क
आज का दिन सामान्य रहेगा। बिजनेस में थोड़ी-सी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है , लेकिन जल्द ही सब नॉर्मल हो जाएगा। आज अपनी वाणी पर कंट्रोल रखने से आपको फायदा होगा। आज स्वास्थ्य के प्रति आप थोड़ी सावधानी रखें। बेहतर होगा कि आप बाहर के खाने को अवॉयड करें। इस राशि के लवमेट आज लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बना सकते हैं। घर से बाहर जाने से पहले आप जरूरी सामान जरूर ले जाएं।

सिंह
आज का दिन मान बढ़िया रहेगा। काम पर पूरा ध्यान लगेगा, जिससे समस्याएं दूर होंगी और कार्यक्षेत्र में उत्तम सफलता हाथ लगेगी। आपको दिए हुए काम समय से पूरे हो जाएंगे। इनकम में बढ़ोतरी होगी। पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा। परिवार के बुजुर्गों का स्वास्थ्य कमजोर रहने से चिंता रहेगी। दोस्तों से खूबसूरत बातचीत होगी। निजी जीवन खुशनुमा रहेगा। जीवन साथी के लिए कुछ खर्च करेंगे। प्रेम जीवन में संतुष्टि रहेगी और प्रिय से संबंध प्रबल होंगे।

कन्या
आज का दिन मान आपके लिए अच्छा है, लेकिन कुआं खोदकर पानी पीने की कहावत चरितार्थ होगी, जितनी मेहनत करेंगे उसी के अनुपात में आज फल मिलेंगे। किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। तीर्थ यात्रा करने की भी अच्छी संभावना है। जीवन साथी गुस्से में रहेंगे, इसलिए हम से संभल कर बातचीत करें। कोई विवाद ना होने पाए इसका ध्यान रखें। प्रेम जीवन सामंजस्य के साथ आगे बढ़ेगा। सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। काम को लेकर साथी कर्मचारियों से अच्छा बर्ताव जरूरी होगा।

तुला
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा, लेकिन दोपहर तक कोई चिंता परेशान कर सकती हैं। खर्चों में भी बढ़ोतरी होगी, बेवजह की आर्थिक चुनौतियां आपको परेशान करेंगी। ससुराल पक्ष से संबंध बिगड़ सकते हैं, लेकिन दोपहर बाद काफी फर्क पड़ जाएगा। आज काम को लेकर कहीं ट्रैवलिंग करनी पड़ सकती है। विरोधियों पर आप की पकड़ मजबूत होगी। घर का माहौल सुकून देगा। प्रेम जीवन से तनाव दूर भागेगा और प्रिया से संबंध सुधरेंगे। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक
आपकी ऊर्जा का स्तर अच्छा रहेगा | बढ़े हुए ऊर्जा के साथ आप कोई काम करेंगे तो कम समय में पूरा हो जाएगा। आज आपकी अन्दरूरनी ताक़त कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में भी मददगार साबित होगी। व्यापारियों के लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा। इस राशि के विवाहित आज रेस्टोरेंट में डीनर का प्लान बना सकते हैं। पुरानी जयजाद के क्रय-विक्रय के कार्यों में लाभ होगा। आज संतान के प्रति विश्वास बढ़ेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।

धनु
कालात्मक कार्यों में आज आपकी रूचि बढ़ेगी। छात्रों के लिए यह समय जी-जान लगाकर पढ़ने का है। आज नये प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले मित्रों से सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा | आज धार्मिक स्थल की यात्रा शुभ होगी | विवाहितों के लिए दिन बेहतर है। नया बिजनेस शुरू करने के लिए आज का दिन बढ़िया है। लवमेट आज अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें । आज परिवार के प्रति विश्वास बढ़ेगा।

मकर
आज का दिन ठीक – ठाक रहेगा। जीवनसाथी के जीवन में बदलाव आने से खुशी का माहौल बनेगा। घर में चल रही विवाह संबंधी समस्या जल्द ही सॉल्व हो जाएगी। आज फर्नीचर खरीदेना आपके लिए शुभ है। वैवाहिक जीवन में मिठास बनी रहेगी । आज किसी अन्य पर भरोसा न करें। बिजनेस में साझेदारी सोच-समझ कर ही करें | नयी योजनाओं को लागू करने से लाभ होगा। सेहत में सुधार आयेगा।

कुंभ
आज का दिन अच्छा रहेगा। इस राशि के इंजीनियर्स के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा। किसी कम्पनी से जॉब का ईमेल आ सकती है। स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन कोई अच्छा समाचार लाने वाला है। कम्पटीटिव एग्जाम से रिलेटेड कोई शुभ समाचार आपको मिल सकता है। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया है। अगर कोई नयी गाड़ी खरीदना चाह रहें है तो आज ले लीजिए। आज आर्थिक क्षेत्र में स्थिरता रहेगी। आपका मन प्रसन्न रहेगा।

मीन
आज का दिन आपके लिए उत्तम है। बड़े-बुजुर्ग का आर्शीवाद लेकर नया बिजनेस शुरू करें तो फायदा होना तय है। आपको व्यापार में अचानक से धनलाभ का अवसर प्राप्त हो सकता है। आज दूसरों के मामलों में दखल ना दें, आवश्यकता पड़ने पर ही अपनी राय दें। ऑफिस में आज बॉस से आपको डांट पड़ सकती है। आज ज्यादा क्रोध करने से काम बिगड़ सकता है | बेहतर होगा कि आज गुस्सा करने से बचें। आज प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए दिन शुभ है। परिवार में छोटे भाई से किसी बात पर तनाव हो सकता हैं।

 

Tags:    

Similar News