Eating between 4 to 6 PM : शाम को 4 से 6 के बीच खाना सेहत बनाता नहीं बिगाड़ता है...जानें कैसे

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शाम को 4 से 6 के बीच में खाना खाना से डाइट का बैलेंस बिगड़ सकता है। इससे पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं साथ ही कई बार मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी गड़बड़ हो सकती है।

Update: 2024-06-05 06:22 GMT

कुछ लोग शाम को 4 से 6 बजे के बीच में स्न्कैक्स या फिर मील लेते हैं। जो सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। इससे पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं साथ ही कई बार मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी गड़बड़ हो सकती है। आइये जानते हैं शाम को 4 से 6 बजे के बीच में खाना क्यों नहीं खाना चाहिए।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शाम को 4 से 6 के बीच में खाना खाना से डाइट का बैलेंस बिगड़ सकता है। दरअसल, आप सुबह उठने के बाद शुरुआत के 7 से 8 घंटों तक एनर्जेटिक ओर प्रेरित रहते हैं, लेकिन शाम को खाने से आपका अनुशासन टूट जाता है।

इस दौरान लोग आमतौर पर वड़ा-पाव, बर्गर या फिर चाय-बिस्कुट खाते हैं। जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि आपको 4 से 6 बजे के बीच में अनहेल्दी फूड्स लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अगर आपको भूख लगी तो 4 से 6 बजे के बीच क्या खाएं ?



शाम को 4 से 6 बजे के बीच में अगर आपको भूख लगी तो आप अनहेल्दी फूड्स को खाने के बजाय कुछ हेल्दी फूड्स का विकल्प चुन सकते हैं। ऐसे में आपको हेवी मील लेने से बचना चाहिए। ऐसे में आप शाम को 3:30 बजे नींबू पानी और छाछ पी सकते हैं। इससे आपको कम भूख लगेगी। अगर आपको खाने की ज्यादा क्रेविंग होती है तो ऐसे में मुठ्ठी भरके नट्स खा लें। इसके अलावां आप ब्लैक कॉफी और ब्लैक टी लेनी चाहिए। इसके साथ ही साथ आप प्रोटीन शेक भी ले सकते हैं।

बढ़ सकता है मोटापा

शाम को 4 से 6 बजे के बीच में खाना खाने से आपकी शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे मोटापा बढ़ने की आशंका भी बढ़ जाती है। इससे आप डायबिटीज, थायरॉइड या फिर हार्ट से जुड़ी कुछ बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। 

Tags:    

Similar News