लॉकडॉउन पर छूट को लेकर अंतिम निर्णय कल.. ग्रामीण इलाके के लघु उद्योग और निर्माण कार्यों की मिल सकती है मंज़ूरी

Update: 2020-04-19 16:45 GMT

रायपुर,19 अप्रैल 2020।लॉकडॉउन से छूट को लेकर आख़िरकार सरकार ने वर्क मैप तैयार कर लिया है। कोरबा को आशिंक और कटघोरा को पूरी तरह लॉकडॉउन रखते हुए राज्य के लिए समान मापदंड,यह मापदंड या कि जो आधार होंगे वह बस यह है कि उद्योग और ग्रामीण क्षेत्र में निर्माण कार्य को मंजुरी दी जा सकती है।
इसके मायने यह हैं कि उद्योगों को कोविड19 संक्रमण से बचाव के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से जारी दिशा निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा। यदि कोई श्रमिक संक्रमण का शिकार हुआ तो संस्थान को जवाबदेही लेनी होगी।
ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य और जो लघुउद्योग हैं वे शुरु होंगे। निर्माण कार्य से आशय उन विभागीय योजनाओं से भी है जो कि लंबित है लेकिन उसके क्रियान्वयन को लेकर भी कड़े दिशा निर्देश हैं।
ग्रामीण अर्थव्यवस्था को लेकर पूरी क़वायद और मंथन जारी है, मनरेगा के ज़रिए काम को राज्य सरकार बीते दिनों स्वीकृति दे चुकी है।
यह एक प्रारंभिक रुपरेखा है जो कि तय की गई है। राज्य सरकार हालाँकि इस पर अंतिम निर्णय कल सार्वजनिक करेगी। कोविड19 को देखते हुए समन्वय के साथ सुरक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
यह स्पष्ट कर दें इस लॉकडॉउन से छूट के मायने यह नहीं है कि नागरिकों को स्वच्छंद बाहर निकलने की आज़ादी है, उन्हें कड़े अनुशासन में घर पर ही रहना होगा।

Tags:    

Similar News