World Tribal Day Special : छत्तीसगढ़ में एक ऐसी देवी जो करती है आदिवासी देवताओं की सुनवाई

World Tribal Day Special : छत्तीसगढ़ के एक गांव में देवताओं का अप्रेजल होता है। बस्तर इलाके के इस गांव में खराब प्रदर्शन आदिवासी देवताओं को भंगाराम देवी सजा देती है। यह परंपरा सालों से चली आ रही है।

Update: 2024-08-09 12:47 GMT

आज विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर हम आपको छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र बस्तर के इक ऐसी अनोखी परंपरा और आदिवासी देवी के बारे में बता रहे हैं जहा देवी आदिवासी देवताओं की सुनवाई करती हैं।

हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ के बस्तर  में स्थित भंगाराम देवी की. छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले स्थित केशकाल वैली में एक ऐसा गांव है, जहां भंगाराम देवी का दरबार लगता है, इस दरबार में देवी-देवताओं की सुनवाई होती है।


यहां देवी भक्तों की नहीं बल्कि आदिवासियों के देवताओं की  की सुनवाई करती है।  साथ ही उनके साथ न्याय किया जाता है। क्षेत्र के लगभग 240 गांवों के आदिवासी अपने देवताओं को लेकर यहां आते हैं। खासकर वार्षिक 'भादो जात्रा' उत्सव के दौरान। यहां के पुजारी भांगराम देवी के फैसले के बारे में बताते हैं। साथ ही किसी भगवान को दंडित किया जाना होता है तो उन्हें मंदिर के पिछवाड़े में भगा दिया जाता है, जहां सभी रूपों के कुलदेवता घने पत्ते में बसते हैं या पेड़ों के सामने झुके रहते हैं।


देवताओं का ट्रायल आदिवासी समाज के लिए एक आकर्षक अनुष्ठान 

आदिवासियों की सबसे अनोखी विशेषता को किसी बाहरी नजर से आंकना गलत होता है। देवताओं का ट्रायल आदिवासी समाज के लिए एक आकर्षक अनुष्ठान है। इस दौरान किसी देवता को दंड दिया जाता है तो उनकी दिव्यता कम हो जाती है और उन्हें मंदिर के पीछे में कुलदेवताओं के बीच छोड़ दिया जाता है। इस प्रचीन परंपरा को मंदिर में पुजारी भाइयों की पांचवीं या छठी पीढ़ी आगे बढ़ा रही है।


भादो जात्रा उत्सव में महिलाओं को जाने की अनुमति नहीं

निर्वासितों की इस भूमि में उनके लिए एक विशेष कोना है। यह उन देवताओं के लिए है जो ग्रामीणों को काले जादू से बचाने में विफल रहे। एक स्थान एक पेड़ के नीचे, देवी काली की मूर्ति के बगल में है, जहां एक छोटे कोने में हिंदू धर्म आदिवासी आध्यात्मिकता के साथ मिश्रित होता है। इसके साथ ही आश्चर्यजनक रूप से, भादो जात्रा उत्सव में महिलाओं को जाने की अनुमति नहीं है। हालांकि आदिवासी परंपरा महिलाओं को जीवन के अन्य सभी पहलुओं में समान स्थान देती है।





 देवी सुनाती हैं सजा

केशकाल और पड़ोसी क्षेत्रों के नौ परगना के हजारों आदिवासी पुरुष अगस्त के महीने में कृष्णपक्ष के शनिवार को भंगाराम देवी मंदिर में इकट्ठा होते हैं। आदिवासियों के बीच एक प्राचीन मान्यता है कि जिन देवी-देवताओं की वे पूजा कर रहे हैं, उनके प्रदर्शन का न्याय देवी निष्पक्षण तरीके से करती हैं। उनके फैसले पर वे स्वेच्छा से अपने देवताओं को छोड़ देते हैं और अगले भगवान का फैसला करने के लिए एक शगुन की प्रतीक्षा करते हैं। यह शगुन ज्यादातर सपनों में दिखाई देता है।

पुजारी बताते हैं देवी का आदेश

 दरबार में एक 'भगत' या 'सिरहा' वह पुजारी होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि देवी से उसका सीधा संबंध है और जिसे लोग अपने देवताओं के प्रदर्शन के बारे में बताते हैं। यदि कोई गांव प्राकृतिक आपदा, सूखा या बीमारी से पीड़ित है और उसके देवता राहत देने में विफल रहता है तो देवी देवता को दंडित करती हैं। साथ ही एक उचित प्रश्न-उत्तर सत्र होता है। पुजारी ने बताया कि एक या एक वर्ष के बाद, जब ये निर्वासित देवता अपने पूर्व भक्तों के सपने में दिखाई देते हैं, तो लोग अलग-अलग रूपों में एक ही भगवान की प्रतिष्ठान के लिए देवी के पास वापस जाते हैं। साथ ही, इन अनाथ गांवों के लिए नए देवताओं को उनकी स्थिति में सुधार करने की शपथ के साथ नियुक्त किया जाता है।

Tags:    

Similar News