Rakshabandhan 2024 Pooja Thali : बहनें दे ध्यान, बहन का अंगूठा होता है अमृत समान... तिलक लगाने से बढ़ती है "भाई की आयु", इसलिए पूजा के थाली में रखे ये चीजें

Rakshabandhan 2024 Pooja Thali : रक्षाबंधन की पूजा थाली को भी पूजा की थाली की तरह से सजाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बहनों को अपनी राखी की थाली में इन जरूरी सामग्रियों को जरूर शामिल करना चाहिए.

Update: 2024-08-16 08:12 GMT

Rakshabandhan Pooja Thali :  19 अगस्त को रक्षाबंधन है. अगर आप रक्षाबंधन के दिन अपने भाई की कलाई में राखी बांधने जा रही है तो सबसे पहले आपको राखी की थाली सजानी चाहिए. जिसमें चांदी की थाली लेना सबसे शुभ माना जाता है. अगर आपके पास चांदी की थाली नहीं है तो आप एक सिंपल थाली लीजिए और उस थाली में ओम अथवा स्वास्तिक बनाएं. रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले बहनें उनके माथे पर तिलक लगाती हैं। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि हर शुभ कार्य से पहले माथे पर तिलक लगाया जाता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि बहन के अंगूठे में अमृत होता है, जिससे भाई की आयु बढ़ती है। इसी कारण आपको रक्षाबंधन की थाली में कुमकुम या रोली जरूर रखनी चाहिए।

उसके बाद उस थाली में अक्षत रखें, दही रखें और एक दीपक जलाएं. इतना ही नहीं थाली में तिलक को भी रखना चाहिए. यह बहुत शुभकारी माना जाता है. उसके बाद आप अपने भाई के दाहिने हाथ की कलाई में रक्षाबंधन बांधे. उसको मिठाई खिलाएं और उसके बाद उसकी आरती उतारे. ऐसा करने से न सिर्फ भाई की लंबी दीर्घ आयु मिलती है बल्कि किसी भी तरह के संकट और समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है. 

राखी की थाली में रोली, हल्दी, अक्षत, धी का दीपक, श्रीफल यानी नारियल, पुष्प, रक्षासूत्र और मिठाई इन आठ सामग्रियों को जरूर शामिल करना चाहिए. इन सभी सामग्रियों को एक खूबसूरत थाली में अच्छे से सजाना चाहिए. पूजा की थाली में सबसे पहले रोली से स्वास्तिक या फिर अष्ट कमल का चिन्ह बनाएं. उसके बाद उसमें लाल रंग का कपड़ा भी बिछाना चाहिए और फिर इन सामग्रियों को उस थाली में रखना चाहिए. आइये जानें कुछ अत्यंत जरूरी चीजों का महत्व. 


कुमकुम




  • रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले बहनें उनके माथे पर तिलक लगाती हैं। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि हर शुभ कार्य से पहले माथे पर तिलक लगाया जाता है।
  • साथ ही यह भी माना जाता है कि बहन के अंगूठे में अमृत होता है, जिससे भाई की आयु बढ़ती है। इसी कारण आपको रक्षाबंधन की थाली में कुमकुम या रोली जरूर रखनी चाहिए।


अक्षत


  • हिंदू परंपराओं के अनुसार पूजा की थाली में अक्षत का होना बेहद जरूरी होता है। इसका मतलब होता है कच्चे सफेद चावल।
  • रक्षाबंधन पर तिलक लगाने के बाद बहनें भाइयों के ऊपर अक्षत का छिड़काव करती हैं और तिलक के बीचों-बीच इसे लगाती हैं।
  • ऐसा माना जाता है कि तिलक के साथ अक्षत लगाने से तिलक पूर्ण हो जाता है। तिलक पर चावल लगाने से वे दिव्य प्रभाव बढ़ते हैं, जो ग्रहों की गति की वजह से संचालित होते हैं।


राखी


  • रक्षाबंधन राखी के बिना अधूरा माना जाता है, क्योंकि इस त्योहार का आधार ही राखी है। राखी एक तरह का रक्षा सूत्र होता है, जो रंग बिरंगे धागों से बना होता है।
  • इस पर्व पर बहनें भाइयों को राखी बांधकर उनके अच्छे स्वास्थ्य व लंबी उम्र की कामना करती हैं। इसके बदले में भाई अपनी बहनों की जीवनभर रक्षा करने की कसम खाते हैं।
  • अपनी रक्षाबंधन की थाली में लाल और पीले रंग की राखी रखें।


दीपक


  • रक्षाबंधन की थाली को पूजा की थाली के समान ही माना और सजाया जाता है। बहनें भाइयों को राखी बांधने के बाद उनकी आरती उतारती हैं।
  • ऐसा करने के पीछे का कारण यह है की आरती उतारने से उन्हें बुराई और नकारात्मक ऊर्जा से बचाया जा सकता है। आप भी अपनी रक्षाबंधन की थाली में घी का दीपक जरूर शामिल करें।
  • रक्षाबंधन पर बहनें खूबसूरत दिखने के लिए ये कपड़े पहन सकती हैं।


मिठाई


  • रक्षाबंधन के त्योहार का एक और जरूरी हिस्सा है मिठाइयां। बहनें राखी बांधने और आरती उतरने के बाद भाइयों को मिठाई खिलाकर उनका मुंह मीठा करती हैं।
  • कुछ बहनें राखी बांधने से पहले उपवास भी रखती हैं, जिसे तोड़ने एक लिए भाई उन्हें मिठाई खिलाते हैं। इसी कारण से अपनी राखी की थाली में मिठाइयां शामिल करना न भूलें।
  • आप अपने भाइयों को रक्षाबंधन के मौके पर घर पर बनी ये 5 मिठाइयां खिला सकती हैं।


राखी बांधने का जानें तरीका




सबसे पहले बहनों को इस पूजा की थाली से हल्दी और रोली का तिलक भाई को लगाना चाहिए. इसके बाद उपसर अक्षत लगाना चाहिए. फिर रक्षा सूत्र बांधकर भाई की आरती उतारनी चाहिए. उसके बाद बहनों को अपने हाथों से भाई को मिठाई खिलाना चाहिए. इसके बदले भाइयों को भी बहनों को उपहार स्वरूप कुछ गिफ्ट या फिर नकद रुपये देने चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से भाइयों को दीर्घायु मिलती है.


Tags:    

Similar News