Kartik Maah Upay: उन्नति, मोक्ष और पाप मुक्ति के लिए खास है कार्तिक का महीना, जानिए कब और कैसे कौन सा उपाय करें इस माह

Kartik Maah Upay: कार्तिक मास भगवान विष्णु की पूजा के लिए खास मास है।इस माह में त्योहार उत्सव के साथ देवताओँ के लिए भी उत्सव होता है। यह देवताओं का मास है, जानते हैं कार्तिक मास के उपाय....

Update: 2023-11-04 05:08 GMT

Kartik Maah Upay: हिंदू मान्यताओं के अनुसार कार्तिक मास में  देव तत्व प्रबल होते है। इस महीने में भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी की पूजा करना विशेष फलदाई होता है। कार्तिक के महीने में गंगा स्नान, दीपदान, यज्ञ और दान आदि करने से व्यक्ति के जीवन से सभी तरह के संकट और कष्ट दूर हो जाते हैं कार्तिक माह भगवान विष्णु जी के लिए खास माह माना गया है। ऐसे में साधक को इस माह में भगवान विष्णु की पूजा करने से विशेष लाभ मिल सकता है। शास्त्रों में इस माह में कई ऐसे कार्य बताए गए हैं जिन्हे करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है।  जानते हैं भगवान विष्णु की कृपा प्राप्ति के लिए कार्तिक माह के कुछ उपाय।

 कार्तिक माह में  पूजा कैसे करें?

कार्तिक महीने में तुलसी पत्र से श्री विष्णु की पूजा करने से भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं। कार्तिक महीने के दौरान शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। इससे घर की सुख- समृद्धि बनी रहती है। इसके साथ ही कार्तिक मास में इन खास उपायों को करने से जीवन की समस्त बाधाएं समाप्त हो जाती हैं।कार्तिक के महीने में स्नान दान और उपवास करने से सभी कष्टों से मुक्ति बहुत आसानी से मिल जाती है. इस महीने में भगवान शिव और विष्णु तथा कार्तिकेय और तुलसी की पूजा का विधान है. अक्षय पुण्य की प्राप्ति के लिए इस महीने में मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है

कार्तिक माह के कुछ उपाय....

कार्तिक मास में पीपल के पेड़ के उपाय

पीपल के पेड़ में देवताओं का वास माना जाता है। ऐसे में कार्तिक माह में पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपको सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

कार्तिक स्नान के लाभ

कार्तिक मास में सूर्योदय से पहले किसी पवित्र नदी में स्नान करना बहुत ही पुण्य फलदाई माना जाता है। माना जाता है कि कार्तिक स्नान से व्यक्ति के जन्म-जन्मांतर के पाप कट जाते हैं और उसे मोक्ष प्राप्ति होती है।होगी सुख-समृद्धि का प्राप्ति

कार्तिक मास में परेशानी होगी दूर

कार्तिक मास में लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ भी जरूर करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार इससे व्यक्ति के जीवन में आ रही है सभी प्रकार की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही साधक को सुख-समृद्धि का प्राप्ति होती है।

कार्तिक मास में तुलसी के उपाय

कार्तिक माह में तुलसी पूजन का भी विशेष महत्व है। इस माह में तुलसी विवाह भी किया जाता है। ऐसे में यदि आप प्रतिदिन तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं और उसमें जल अर्पित करते हैं तो आपको तुलसी जी के साथ-साथ भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है।

कार्तिक मास में तुलसी की पूजा, सेवन और सेवा करने का बहुत ही ज्यादा महत्व है. इस माह में तुलसी पूजा का महत्व कई गुना माना गया है. तुलसी की पूजा भगवान शालिग्राम के साथ ही करना चाहिए. इससे सभी तरह के रोग और शोक मिट जाते हैं और जीवन में सुख शांति बढ़ जाती है. कार्तिक माह में कार्तिक प्रबोधिनी एकादशी पर तुलसी विवाह भी होता है.

कार्तिक मास में शालिग्राम का दान और नदी स्नान

जो मनुष्य कार्तिक मास मे शालिग्राम शिला का दान करता है उसे सम्पूर्ण पृथ्वी के दान का फल मिलता है।इस मास में श्री हरि जल में ही निवास करते हैं. अतः इस माह में पवित्र नदी में स्नान करने का बहुत ज्यादा महत्व है. मदन पारिजात के अनुसार कार्तिक मास में इंद्रियों पर संयम रखकर चांद-तारों की मौजूदगी में सूर्योदय से पूर्व ही पुण्य प्राप्ति के लिए स्नान नित्य करना चाहिए.

कार्तिक मास में सूर्य को अर्घ्य और भूमि शयन

इस माह में सूर्योदय के समय सूर्य को अर्घ्य देने से सभी तरह के दोष दूर हो जाते हैं। कार्तिक मास में भूमि पर सोना लाभदायक माना गया है. इससे मन में सात्विकता का भाव पैदा होता है और अन्य तरह के विकार समाप्त हो जाते हैं। 

यदि आप नौकरी या कारोबार में तरक्की चाहते हैं तो कार्तिक माह के किसी गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे पर पीला रंग का कपड़ा बांध दें. इसे कारोबार में उन्नती और नौकरी में प्रमोशन मिलता है।




Full View

Tags:    

Similar News