Ganesh Chaturthi 2024 : इस गणेश चतुर्थी आइए जाने किस रूप में, किस चीज के किस दिशा में विराजित करें "बप्पा"...अलग-अलग आपदाओं के लिए "लंबोदर" के अलग-अलग रूप

Ganesh Chaturthi 2024 : वास्तुशास्त्र के अनुसार यह जरूरी है कि आप भगवान गणेश की मूर्ति या फोटो को घर में सही जगह और दिशा में रखेंहिंदू देवता गणेश की शुभ पूजा सबसे पहले की जाती है। यह पूजा 32 अलग-अलग रूपों की होती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणपति ये 32 रूप अपने भक्तों की अलग-अलग आपदाओं से रक्षा के लिए रखते हैं।

Update: 2024-09-02 15:51 GMT

Ganesh Chaturthi 2024 : गणेश चतुर्थी, विनायक चतुर्थी या फ़िर गणेश चौथ को सिर्फ कुछ दिन शेष है. इस पर्व को भक्त बेहद धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। यह ज्ञान, सौभाग्य और समृद्धि के देवता भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है।

यह त्योहार (Ganesh Chaturthi 2024 Date) हर साल भाद्रपद माह में मनाया जाता है, जो दस दिनों तक चलता है। इस वर्ष यह पर्व 07 सितंबर का आरंभ होगा, वहीं इसका समापन गणेश मूर्ति विसर्जन के साथ होगा. इस गणेश चतुर्थी के पहले हम आपको गणेश जी की कैसी प्रतिमा और फोटो घर के किस दिशा और कोने में विराजित करना चाहिए... सब छोटी-छोटी पर बड़ी बातों की जानकारी देंगे।



हिंदू माइथालॉजी के अनुसार, भगवान गणेश को प्रसन्नता और आनंद का प्रतीक माना गया है। वह घर के रक्षक भी माने जाते हैं। गणेश की मूर्ति या फोटो अधिकतर मुख्य दरवाजे के पास रखी जाती है, ताकि घर के भीतर निगेटिव एनर्जी नहीं आए। इसी के साथ वास्तुशास्त्र के अनुसार यह जरूरी है कि आप भगवान गणेश की मूर्ति या फोटो को घर में सही जगह और दिशा में रखें।


घर में गणेश जी की तस्वीरों और मूर्तियों के लिए वास्तु

वास्तु के जानकार बताते हैं कि घर में गणेश की मूर्ति या फोटो को पश्चिम, उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना अच्छा होता है। याद रखें कि गणेश की सभी फोटो का मुंह उत्तर दिशा में होना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में भगवान शिव, जो गणेश जी के पिता हैं, रहते हैं। आप गणेश की मूर्ति को मुख्य द्वार पर रखें, जिसका चेहरा एंट्रेंस की दिशा में हो। भगवान गणेश की मूर्ति के मुंह को कभी भी दक्षिण दिशा में न रखें।

किस तरह की गणेश मूर्ति घर के लिए कितनी अच्छी है? 




गणेश की मूर्ति  - प्रभाव

  • चांदी के गणेश - यश
  • पीतल के गणेश - समृद्धि और आनंद
  • लकड़ी के गणेश - अच्छा स्वास्थ्य और लंबी उम्र
  • क्रिस्टल के गणेश - वास्तु दोष निवारण
  • हल्दी के गणेश- सौभाग्य और शुभ
  • कॉपर के गणेश - नए जोड़ों के लिए शुभ
  • आम, पीपल और नीम के गणेश - एनर्जी और गुड लक
  • गाय के गोबर के गणेश - सौभाग्य के प्रतीक

गणेश के अनेक रूप, आयें जाने




बाल गणेश (बच्चे के रूप में)तरुण गणपति (युवा रूप में)भक्ति गणेश (भक्त के रूप में)वीरा गणपति (वीर रूप में)शक्ति गणपति (ताकतवर रूप में)द्विज गणेश (गणपति, जो दुबारा पैदा हुए)सिद्धि गणेश (सिद्ध रूप में)उछिष्ट गणपति (आशीर्वाद देते हुए)विघ्न गणेश (विघ्न डालने वाले)शिप्रा गणेश (मनाने पर तुरंत मान जाने वाले)हेरंब गणेश (मां के दुलारे बेटे)लक्ष्मी गणेश (सौभाग्यशाली, मां लक्ष्मी के समान)महा गणपति (महान गणेश)विजय गणपति (विजेता गणेश)नृत्य गणेश (डांस करते गणेश)उर्ध्व गणपति (गणेश का वृहद रूप)एकाक्षरा गणेश (गणेश का एक अंश)वरा या वरदा गणेश (वरदान देने वाले)त्रिअक्षरा गणेश (तीन अक्षरों के रूप में)शिप्रा प्रसाद गणपति (जो तुरंत फल देते हों)हरिद्रा गणेश (कुमकुम कलर के गणेश)एकदंत गणेश (एक दांत वाले गणेश)सृष्टि गणपति (निर्माता के रूप में गणेश)उद्दंड गणपति (न्याय देने वाले)ऋणमोचन गणेश (कर्ज से मुक्ति दिलाने वाले)ढुंढि गणेश (लोकप्रिय गणेश)द्विमुखा गणपति (दो सिर वाले गणेश)त्रिमुखा गणपति (तीन मुंह वाले गणपति)सिंह गणपति (सिंह के समान वीर)योग गणपति (योग पोस्चर में बैठे गणेश)दुर्गा गणेश (अजेय गणेश, मां दुर्गा के समान)संकटहरण गणेश (विघ्नहर्ता गणेश) 


सबसे अधिक पापुलर


सबसे अधिक पापुलर रूप में गणपति भगवान या तो बैठे या फिर खड़े रूप में पाए जाते हैं। दूसरे फार्म के गणेश, जैसे डांस करते हुए गणेश की मूर्ति या फोटो सुंदरता के लिए रखी जाती है। ऐसा बहुत कम देखने में आता है कि जब उनकी सूड़ सीधी हो या ऊपर की ओर उठी हुई हो। गणेश की सबसे ज्यादा पापुलर मूर्ति वह है जिसमें वह हाथ में लड्डू लिए रहते हैं।

Tags:    

Similar News