Dussehra Upay: दशहरा के दिन करें ये उपाय, सालभर नहीं होगी धन की कमी, दूसरी समस्याओं से भी मिलेगी मुक्ति

ज्योतिषियों और हमारी मान्यताओं के मुताबिक, दशहरा के दिन कुछ उपाय करने से सालभर धन-धान्य की कमी नहीं होती, साथ ही अन्य समस्याओं से भी निजात मिलती है। आज हम आपको इन्हीं कुछ उपायों की जानकारी देंगे, जो बरसों से चली आ रही हमारी मान्यताओं पर आधारित है।

Update: 2024-10-11 11:12 GMT

रायपुर, एनपीजी न्यूज। देशभर में नवरात्रि की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान से की जा रही है। आज 11 अक्टूबर को महा अष्टमी और महानवमी एक साथ मनाई जा रही है। वहीं कल 12 अक्टूबर को दशहरा का त्योहार है। ज्योतिषियों और हमारी मान्यताओं के मुताबिक, दशहरा के दिन कुछ उपाय करने से सालभर धन-धान्य की कमी नहीं होती, साथ ही अन्य समस्याओं से भी निजात मिलती है।

नवरात्रि की दशमी को मां दुर्गा ने दैत्य महिषासुर का वध कर दिया था, वहीं भगवान श्रीराम ने भी लंकापति रावण का वध कर संसार से बुराई का नाश किया था। इस दिन माता के साथ-साथ भगवान श्रीराम की भी पूजा-अर्चना की जाती है।

धन लाभ के लिए करें ये उपाय

दशहरे के दिन पीले वस्त्र में नारियल, मिठाई, जनेऊ रखकर किसी ब्राह्मण को दान करें, इससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। साथ ही अगर आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है, तो दशहरे के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान कर दें। मंदिर में झाड़ू आप शाम के समय दान करें। मां लक्ष्मी का ध्यान करके झाड़ू को दान करें।


कुंभ, मीन और मकर राशि शनि की साढ़ेसाती से पीड़ित

जो लोग भी शनि की साढ़ेसाती से पीड़ित हैं, वे दशहरे के दिन कुछ उपाय कर इससे राहत पा सकते हैं। दशहरे के दिन शमी पेड़ पर तिलक लगाएं। इसके बाद इसके नीचे तिल के तेल का 11 दीपक जला लें। दशहरे के दिन शमी वृक्ष की पूजा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव से राहत मिलती है। कहा जाता है कि रावण के वध के बाद भगवान राम ने भी शमी वृक्ष की पूजा की थी। अभी कुंभ, मीन और मकर राशि के लोग शनि की साढ़ेसाती से पीड़ित हैं, वहीं कर्क और वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। इन राशि वाले जातकों को ये उपाय करने से काफी राहत मिलेगी।

करियर में तरक्की चाहिए, तो दशहरे के दिन करें यात्रा

करियर में आपको अगर तरक्की चाहिए, तो आप विजयादशमी के दिन यात्रा जरूर करें, ये बहुत शुभ माना जाता है। दरअसल ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि माना जाता है कि दशहरे के दिन सभी दिशाएं खुली रहती हैं। वहीं आप इस दिन से नया बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

थोड़ी सी जयंती को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें

इसके अलावा जो जयंती आपने बोई थी, उसमें से कुछ जयंती अपने सिर पर रखें। इसके अलावा कुछ जयंती लेकर उन्हें लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में जरूर रखना चाहिए। माना जाता है कि इससे आपकी धन-संपत्ति में वृद्धि होती है। जवारे को जयंती और अन्नपूर्णा देवी माना जाता है।

दशहरे के दिन खाएं पान

दशहरे के दिन पान जरूर खाएं। इससे सुख-समृद्धि बनी रहती है।

नौकरी में प्रमोशन के लिए बच्चों को बांटें फल

अगर नौकरी या व्यापार में परेशानी है या फिर आपको प्रमोशन चाहिए, तो आप मां दुर्गा को 10 तरह के फल चढ़ाकर इसे बच्चों में बांट दें। मां को फल अर्पित करते समय ऊँ विजयायै नम: का जाप करें। साथ ही आप पीले रंग के कपड़े में नारियल को लपेट दें और इसे राम मंदिर में जाकर चढ़ा दें, ऐसा करने से भी रुकी हुई तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं।

रोगों से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

दशहरे के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। साथ ही नारियल हाथ में रखकर नासे रोग हरे सब पीरा, जपत निरंतर हनुमान बीरा पढ़कर रोगी के सिर के ऊपर से 7 बार घुमाएं। इसके बाद नारियल को रावण दहन में फेंक दें, ऐसा करने से भी बीमारी से बचाव होता है।

अपराजिता के पौधे की पूजा करें

दशहरे के दिन अपराजिता के पौधे की पूजा करने से समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके फूल को बाएं हाथ में ताबीज के तौर पर बांधें, तो आपको आपके कार्य में सफलता मिलेगी।

दशहरे के दिन करें गुप्त दान

वहीं दशहरे के दिन किसी असहाय, बीमार या जरूरतमंद को गुप्त दान करें। इससे दरिद्रता भी खत्म होगी और घर का कलह भी।

Tags:    

Similar News