Diwali 2024: इस साल देश में दो दिन मनेगी दीवाली, 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को, जाने अयोध्या में कब और काशी में कब...

Diwali 2024: दीवाली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार है जिसमें पूरा देश दीपकों और अनगिनत लड़ियों से ऐसे जगमगाता है कि अमावस्या की काली रात को भी आंखें चौंधिया जाती हैं। इस दिन गौधूली बेला से रात्रि काल तक घरों में माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा का विधान है।

Update: 2024-10-03 09:07 GMT

Diwali 2024: इंदौर के बाद काशी के विद्वानों का भी मत सामने आ गया लेकिन दीपावली की तिथि को लेकर पैदा हुआ असमंजस खत्म नहीं हो पाया। मौजूदा स्थिति यह है कि इस साल दीवाली दो दिन मनाई जाएगी यानि कहीं 31 अक्टूबर को तो कहीं 1 नवंबर को। प्रभु राम की अयोध्या नगरी में दीवाली 1 नवंबर को मनाई जाएगी तो काशी-मथुरा के विद्वानों ने दीवाली 31 अक्टूबर को मनाने का निर्णय लिया है।

दीवाली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार है जिसमें पूरा देश दीपकों और अनगिनत लड़ियों से ऐसे जगमगाता है कि अमावस्या की काली रात को भी आंखें चौंधिया जाती हैं। इस दिन गौधूली बेला से रात्रि काल तक घरों में माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा का विधान है। लेकिन साल 2024 में दीवाली की तिथि को लेकर असमंजस रहा कि पूजा 31 अक्टूबर को की जाए या 1 नवंबर को क्योंकि कार्तिक अमावस्या दो दिन पड़ रही है।

कब मनाई जाती है दीवाली

दीवाली कार्तिक मास की अमावस्या को मनाई जाती है। इस साल यह तिथि 31 अक्टूबर को शाम 3 बजकर 22 मिनट पर आरंभ होगी जो 1 नवंबर को शाम को 5 बजकर 23 मिनट पर समाप्त होगी। इसी वजह से सारा कंफ्यूजन शुरू हुआ।

इंदौर के बाद काशी से यह मत आया सामने

हाल ही में इंदौर में हुई पंडितों और विद्वानों की बैठक में यह मत सामने आया था कि दीपावली 1 नवंबर को मनाई जाए क्योंकि भले ही अमावस्या की शुरुआत 31 अक्टूबर की शाम को होगी लेकिन अमावस्या की उदयातिथि 1 नवंबर को है। इसलिये दिनभर अमावस्या रहने से 1 नवंबर को दीवाली मनाना उचित है। और अब काशी के विद्वानों का मत आया है कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाना ही उचित है क्योंकि लक्ष्मी पूजा का यही मुहूर्त शुभ है। क्योंकि दीवाली प्रदोष काल में मनाई जाती है जो 31 अक्टूबर को ही है।

क्या कहता है राष्ट्रीय पंचांग

आपको बता दें राष्ट्रीय पंचांग के अनुसार भी दीवाली 31 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी। हालांकि अमावस्या 1 नवंबर को भी रहेगी और इस दौरान स्नान-दान की परंपरा का शुभ मुहूर्त है।

अब क्या है स्थिति

प्राप्त जानकारी के अनुसार अब काशी, वृंदावन, द्वारका,नाथद्वारा और तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम में दीवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी वहीं अयोध्या, रामेश्वरम, इस्काॅन समेत कई मंदिरों में दीवाली 1 नवंबर को मनाई जाएगी।

इस साल 6 दिनी दीपोत्सव

इस तरह इस साल दीपोत्सव छह दिनी होगा। धनतेरस 29 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी और नरक चतुर्दशी 30 अक्‍टूबर को। लक्ष्मी पूजन अलग-अलग स्थानों पर 31 अक्‍टूबर और 1 नवंबर को होगा। गोवर्धन पूजा 2 नवंबर को होगी। वही भाई दूज 3 नवंबर को मनाई जाएगी।

Full View

Tags:    

Similar News