Teachers Day: आज टीचर्स डे ,आज का दिन गुरु-शिष्य के खूबसूरत रिश्ते को दिखाती हैं,टीचर ही नहीं, माता- पिता भी हो सकते है गुरु

Update: 2022-09-05 07:47 GMT

नई दिल्ली। Teachers Day: भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन प्रख्यात विद्वान, भारतीय संस्कृति के संवाहक और महान दार्शनिक थे। हर व्यक्ति के जीवन में उसके शिक्षक का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है। इतना महत्वपूर्ण कि उसे भगवान का दर्जा दिया जाता है। शिक्षक दिवस के दिन स्कूल और कॉलेजों में विशेष कार्यक्रम आयोजित होते हैं जिसमें स्टूडेंट्स टीचर्स पर स्पीच देते हैं। यह दिन शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान जाहिर करने का दिन होता है। इस टीचर्स डे पर अगर आप भाषण देने वाले हैं तो आप इस तरह का भाषण दे सकते हैं।

5 सितंबर1888 को तमिलनाडु के छोटे से गांव तिरुमनी में जन्मे डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था।1954 में उन्हें भारत रत्न  से सम्मानित किया गया उन्होंने अपने छात्रों से शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी।इसलिए इस दिन को भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।



 

Tags:    

Similar News