CG School Education: एक पेड़ माँ के नाम: स्कूल शिक्षा सचिव, DPI ने जनप्रतिनिधियों और विद्यार्थियों के साथ पौधा लगा किया कार्यक्रम का आगाज...

CG School Education: सचिव, छ.ग. शासन स्कूल शिक्षा ने पंचायत प्रतिनिधि व छात्र-छात्राओं के साथ किया पौधारोपण

Update: 2024-07-02 12:23 GMT

CG School Education: रायपुर. "एक पेड़ माँ के नाम" इस थीम पर पूरे राज्य के स्कूलों में पौधारोपण करने का अभियान मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर किया जाना है। इस आशय का पत्र कल ही राज्य शासन ने समस्त कलेक्टरों को भेजा है। "एक पेड़ माँ के नाम" पौधारोपण अभियान की शुरूवात शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राखी वि.खं. आरंग जिला रायपुर से की गई।

शिक्षा विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने ग्राम राखी के पंचायत प्रतिनिधि व छात्र-छात्राओं के साथ 150 से अधिक छायादार पौधों का रोपण किया। पौधारोपण से पहले सचिव ने सभी छात्र-छात्राओं एवं पालकों को शपथ दिलाया कि उनके द्वारा लगाये गये पौधे का वृक्ष बनते तक पालन-पोषण करेंगे तथा उनकी सुरक्षा भी करेंगे। इस अवसर पर उन्होंने ने छात्रों को प्रेरित करते हुए बताया कि पर्यावरण को संतुलित बनाये रखने में पेड़ पौधों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

पेड़ पौधों के कारण वातावरण का तापमान नियंत्रित रहता है। पेड़ पौधों पर ही हमारे जीवन का भविष्य निर्भर रहता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे स्वयं तो पौधे लगायेंगे साथ ही अपने परिवार के सदस्यों एवं दोस्तों को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने उपस्थित सरपंच गायत्री साहू, उपसरपंच पोषण पटेल एवं ग्रामीणों से भी पौधा लगाने तथा उनकी सुरक्षा करने की अपील की गई। शिक्षा विभाग की संचालक दिव्या उमेश मिश्रा इस अवसर पर कहा कि हमें जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ आदि अवसरों पर अपने लोगों को घौधे गिफ्ट करना चाहिए तथा लगाना चाहिए।

राखी विद्यालय के परिसर में नीम, गुलमोहर, अशोक, अर्जुन, आम, पीपल आदि के 150 से अधिक पौधे रोपे गये और उनकी सुरक्षा का दायित्व स्कूली छात्र-छात्राओं को सौंपा गया। इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमी डॉ. पदम जैन, उप सचिव फरिहा आलम, अवर सचिव आर.पी. वर्मा एवं शिक्षा विभाग के अपर संचालक योगेश शिवहरे, संयुक्त संचालक आशुतोष चावरे, उप संचालक अशोक बंजारा, करमन खटकर, महेश नायक, प्रवीण श्रीवास्तव, लव कुमार, आर. के. त्रिपाठी, संस्था की प्राचार्य चंचल परदेशी उपस्थित थे।

Full View

Tags:    

Similar News