CG Education: माशिमं इसी सप्ताह जारी कर सकता है 10वीं-12वीं का रिजल्‍ट: 12वीं के बच्‍चे कर रहे हैं इंतजार..

CG Education: छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल इसी सप्‍ताह 10वीं और 12वीं की दूसरी मुख्‍य परीक्षा का परिणाम जारी कर सकता है। रिजल्‍ट जारी करने की तैयारी अंतिम चरण में है।

Update: 2024-09-08 06:07 GMT

CG Education: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में माध्‍यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं कक्षा की दूसरी मुख्‍य परीक्षा का रिजल्‍ट शीघ्र जारी कर सकता है। रिजल्‍ट का सबसे ज्‍यादा इंतजार 12वीं के बच्‍चे कर रहे हैं, क्‍योंकि पास होने वाले बच्‍चे कॉलेज में एडमिशन लेंगे। इसी वजह से कॉलेजों में एडमिशन की अंतिम तारीख 14 सितंबर तक बढ़ाई गई है।

राज्य शासन के निर्णय के अनुसार प्रदेश में 10वीं एवं 12वीं की पूरक परीक्षा के स्थान पर जून-जुलाई में दूसरी बार मुख्य परीक्षा का आयोजन इस साल से शुरू हो गया है। पहली मुख्य परीक्षा हर साल की तरह मार्च में हुई। दूसरी मुख्य परीक्षा जुलाई- अगस्त में आयोजित की थी। इसमें 80 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए। इनमें प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण वाले 2 हजार से ज्यादा बच्चे भी हैं, जो कुछ विषयों में कम अंक मिलने के बाद दोबारा परीक्षा में सम्मिलित हुए। मूल्यांकन के बाद नतीजे तैयार करने का काम अंतिम चरणों में है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों कक्षाओं के नतीजे इस सप्ताह जारी किए जाएंगे। कक्षा 10वीं के बच्चों को उसी स्कूल में ही प्रवेश मिलेगा, किन्तु 12वीं के बच्चों को कॉलेजों में प्रवेश लेना है। ऐसे में 12वीं के बच्चे नतीजे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

स्थायी प्रावीण्य सूची का भी इंतजार

पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के बाद 10वीं एवं 12वीं दोनों की स्थायी प्रावीण्य सूची का इंतजार बच्चे कर रहे हैं। माशिमं ने अभी तक अंतिम प्रावीण्य सूची जारी नहीं की है। बताते हैं कि पुनर्मूल्यांकन में अंक बढ़ने के कारण दोनों कक्षाओं में 3 से 4 बच्चे प्रावीण्य सूची में जुड़ेंगे। इससे कुछ बच्चों के प्रावीण्यता क्रम में बदलाव हो सकता है। कक्षा 12वीं की अस्थायी प्रावीण्य सूची में 20 और 10वीं में रिकॉर्ड 59 बच्चे आए हैं। पुनर्मूल्यांकन में कई बच्चों के अंकों में 20 से 40 तक की बढ़ोत्तरी हुई है।

Tags:    

Similar News