Teachers Transfer Policy: शिक्षकों के ट्रांसफर - पोस्टिंग को लेकर Good News: अब हर पर्व त्योहार में मिलेगी छुट्टी, नई नीति बनाएगी बिहार सरकार

Teachers Transfer Policy:

Update: 2024-07-03 11:16 GMT

Teachers Transfer Policy: पटना: बिहार में सरकारी शिक्षकों के तबादले और नियुक्ति को लेकर सरकार नई व्यवस्था बनने जा रही है. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में पहल शुरू की है. नीति निर्धारण के लिए शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय कमेटी गठित की गई है. इस कमेटी में चार सदस्य हैं. कमेटी 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी. जिसके आधार पर नीति का निर्धारण होगा.

नीति निर्धारण के लिए कमेटी का गठन

जानकारी के मुताबिक़, शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन) सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने इस संबंध में मंगलवार को अधिसूचना जारी की है. जिसके अनुसार, शिक्षकों के तबादले और नियुक्ति के लिए नीति निर्धारण को लेकर उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है. साथ ही अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति और अवकाश तालिका निर्माण हेतु नीति निर्धारण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

15 दिनों में देगी रिपोर्ट  

कमेटी को 15 दिनों के भीतर विभाग को अपनी रिपोर्ट देगी. इस कमेटी में चार सदस्य हैं. जिसकी अध्यक्षता शिक्षा सचिव करेंगे. कमेटी में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और प्राथमिक शिक्षा निदेशक को बतौर सदस्य शामिल किया गया है.

दरअसल, राज्य में तीन लाख नियोजित शिक्षक है. जिनका विशिष्ट शिक्षक के रूप में चयनित होने के बाद व्यवस्थित पदस्थापन किया जाना है. लेकिन कोई नीति न होने की वजह से विभाग परेशानी हो रही है. इसलिए नई नीति बनाई जा रही है. इस सम्बन्ध में कमेटी सुझाव देगी. बता दें पहले शिक्षा विभाग सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्थानांतरण की तैयारी कर रहा था. लेकिन शिक्षकों को इससे समस्या हो रही थी. 

बनेगी अवकाश तालिका

वहीँ अवकाश तालिका निर्माण के लिए भी नई नीति का बनाई जायेगी. जिसके तहत मातृत्व अवकाश, पितृत्व अवकाश, चिकित्सा अवकाश, शिशुपालन अवकाश, अध्ययन अवकाश, पर्व-त्योहार और महिलाओं के पर्व आदि को ध्यान में रखा जायेगा. 

Tags:    

Similar News