School News: सभी DM को ACS ने दी स्कूलों के मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी, हर सप्ताह करेंगे निरीक्षण, गाइडलाइन जारी

School News: शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों को सुधारने के लिए बड़ा कदम उठा रही है. अब बिहार के हर स्‍कूल की मॉनिटरिंग होगी. पढ़ाई-लिखाई से लेकर शिक्षकों के अटेंडेंस तक की मॉनिटरिंग की जायेगी.

Update: 2024-08-29 11:00 GMT

School News: पटना: बिहार शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों को सुधारने के लिए बड़ा कदम उठा रही है. अब बिहार के हर स्‍कूल की मॉनिटरिंग होगी. पढ़ाई-लिखाई से लेकर शिक्षकों के अटेंडेंस तक की मॉनिटरिंग की जायेगी. 8000 पदाधिकारी और कर्मी स्कूलों का निरीक्षण करेंगे. इस संबंध में बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आईएएस अधिकारी डॉ. एस सिद्धार्थ की ओर से सभी जिलों के डीएम को निर्देश जारी किया गया है.

एसीएस एस सिद्धार्थ ने जारी किया आदेश

अपर मुख्य सचिव आईएएस अधिकारी डॉ. एस सिद्धार्थ की ओर से जारी निर्देश के अनुसार, सभी 38 जिलों में तैनात आठ हजार अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा राज्य के सभी सरकारी प्राथमिक, माध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कराया जा रहा है. ताकि स्कूल की कमियां दूर कर बच्चों के लिए विद्यालय में उचित शैक्षणिक वातावरण का निर्माण कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराया जा सके. 

सप्ताह में एक बार स्कूल का निरीक्षण

शिक्षा विभाग ने आदेश में कहा है, जिले के उप विकास आयुक्त सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सहित एवं कर्मियों को विद्यालय मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी दें. प्रत्येक पदाधिकारी/कर्मी को 3 माह के लिए 10 से 15 विद्यालय आवंटित किया जाएगा. जिला के सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों का प्रत्येक सप्ताह में कम-से-कम एक बार निरीक्षण कराएं. 

विद्यालयों का आवंटन रोस्टर बनाकर किया जाय. साथ ही ध्यान रखा जाए कि तीन माह बाद किसी कर्मचारी या अधिकारी को एक ही स्‍कूल आवंटित नहीं किए जाएं. बता दें शिक्षा विभाग द्वारा 'ई-शिक्षाकोष' नाम का एक ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया गया है. पदाधिकारी अपनी मोनिटिरिंग रिपोर्ट ई शिक्षा कोष पर अपलोड करेंगे. ताकि स्कूल की स्थिति का पता चल सके. इसके अलावा हर के जिले के जिलाधिकारी निरीक्षण रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे. उसके आधार पर स्कूल में सुधार किया जायेगा. वहीँ अगर कोई अधिकारी ठीक से आदेश पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

किन किन चीजों की होगी मॉनिटरिंग 

 विद्यालय में शिक्षक एवं बच्चों की संख्या, बेंच डेस्क,पंखा, ट्यूब लाईट एवं बल्व, ब्लैक बोर्ड, चॉक डस्टर, विद्यालय भवन के रंग-रोगन,निर्माणाधीन कार्य की गुणवत्ता, विद्यालय में किचेन शेड, गैस चूल्हा इत्यादि का अवलोकन किया जाएगा. छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय, शौचालय की साफ-सफाई, पेयजल की सुविधा, बिजली कनेक्शन, माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रयोगशाला, प्रयोगशाला का बच्चों द्वारा नियमित उपयोग किया जा रहा है या नहीं, स्कूल में पुस्तकालय ,ICT Lab, है या नहीं है क्या बच्चे उसका उपयोग कर रहे हैं. मॉनिटरिंग के इन सब का अवलोकन किया जाएगा. 




Tags:    

Similar News