NSP Scholarship Portal 2024: इस योजना का लाभ लेकर स्टूडेंट्स पा सकते हैं 75000 रुपए की स्कॉलरशिप, जानें अप्लाई करने की आखिरी तारीख

अधिकतर स्टूडेंट्स अच्छे भविष्य और करियर के लिए हायर स्टडीज़ का सपना देखते हैं, लेकिन आर्थिक दिक्कतों की वजह से वे अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। हालांकि केंद्र सरकार ऐसी कई योजनाएं चला रही हैं, जिसका लाभ लेकर आप उच्च शिक्षा के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। इन्हीं में से एक है- राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP)। आज हम इसके बारे में आपको बताएंगे...

Update: 2024-08-12 09:37 GMT

रायपुर, एनपीजी न्यूज। अधिकतर स्टूडेंट्स अच्छे भविष्य और करियर के लिए हायर स्टडीज का सपना देखते हैं, लेकिन आर्थिक दिक्कतों की वजह से वे अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। हालांकि केंद्र सरकार ऐसी कई योजनाएं चला रही हैं, जिसका लाभ लेकर आप उच्च शिक्षा के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। इन्हीं में से एक है- राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल योजना यानि National Scholarship Portal (NSP)। NSP Scholarship Portal 2024 के तहत आप 75 हजार रुपए की मदद ले सकते हैं।

NSP Scholarship Portal 2024 का उद्देश्य भारतीय छात्रों को आर्थिक मदद देना है, ताकि प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स की पढ़ाई पैसों की कमी के चलते नहीं रुके। ये स्कॉलरशिप विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमियों और शैक्षणिक स्तर के छात्रों के लिए बनाई गई है।

योजना के लाभ

NSP Scholarship Portal योजना का मुख्य लाभ ये है कि इससे छात्रों को महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता मिलती है। योग्य छात्र 75 हजार रुपए तक पा सकते हैं। इससे उनकी ट्यूशन फीस, किताबों और दूसरे शैक्षणिक खर्च निकल सकते हैं।

यह छात्रवृत्ति विभिन्न समुदायों जैसे अल्पसंख्यकों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को लाभान्वित करती है। इससे सभी को क्वालिटी एजुकेशन पाने का समान अवसर मिलता है।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य

प्री 10th बोर्ड और 10वीं के बाद छात्रवृत्ति पाने के लिए छात्र-छात्राओं को अब राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य हो गया है। इससे ये सुविधा रहेगी कि विद्यार्थियों को हर साल छात्रवृत्ति के आवेदन के दौरान पोर्टल पर दोबारा सर्टिफिकेट्स अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद एनएसपी में छात्र-छात्राओं का डेटा जीवनभर के लिए सेव हो जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले एससी, ओबीसी और ईबीसी वर्ग के लोगों को अब राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) में वन टाइम पंजीकरण करना होगा।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल ओपन

केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल ओपन हो गया है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स इस पोर्टल पर शैक्षणिक सत्र 2024-25 की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने पोर्टल खुलने के बाद इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का शेड्यूल भी जारी कर दिया है।

प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त

इस दौरान प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है। इसमें फर्स्ट लेवल आईएनओ स्तर की वेरिफिकेशन 27 सितंबर और सेकेंड लेवल की वेरिफिकेशन 30 सितंबर तक होगी। पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अंतिम तिथि 31 अक्तूबर होगी, जबकि इनकी आवेदनों की फर्स्ट लेवल की वेरिफिकेशन 27 नवंबर और दूसरे लेवल की वेरिफिकेशन 30 नवंबर तक होगी।

दिव्यांगों से भी मंगाए गए आवेदन

इस दौरान दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग नई दिल्ली ने भी दिव्यांग छात्रों से एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए आवेदन मांगे हैं। ऐसे में छात्र नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ग के छात्र प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें फर्स्ट लेवल का सत्यापन 15 सितंबर और दूसरे लेवल की वेरिफिकेशन 30 सितंबर को होगी। इसी वर्ग में पोस्ट मैट्रिक, टॉप क्लास, एमसीएम स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर होगी, जबकि फर्स्ट लेवल की वेरिफिकेशन आईएनओ स्तर पर 15 नवंबर और दूसरे चरण की वेरिफिकेशन 30 नवंबर तक होगी।

NSP के तहत कई तरह की स्कॉलरशिप्स का ले सकते हैं लाभ

प्री-मैट्रिक यानि कक्षा 1 से 10 तक और पोस्ट-मैट्रिक यानि कक्षा दसवीं के बाद इन छात्रवृत्तियों का लाभ छात्र-छात्राओं को मिलता है।

प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप

ये स्कॉलरशिप क्लास वन से 10 तक के स्टूडेंट्स के लिए होती हैं। यह स्कूल के खर्च को कवर करने और छात्रों को उनकी बुनियादी शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप

ये कक्षा 11वीं के बाद के छात्रों के लिए होती हैं, जिनमें स्नातक, स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रम शामिल हैं। इसका उद्देश्य छात्रों को हाई स्कूल के बाद भी अपनी शिक्षा जारी रखने में सहायता करना है।

मेरिट-आधारित स्कॉलरशिप

ये स्कॉलरशिप शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर दी जाती है। जो छात्र मेरिट लिस्ट में आते हैं, उन्हें पुरस्कृत किया जाता है।

मीन-आधारित स्कॉलरशिप

ये छात्रवृत्तियां आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि के छात्रों को दी जाती हैं। इसका फोकस उन लोगों को सहायता प्रदान करने पर होता है, जिन्हें इसकी सबसे अधिक जरूरत होती है।

अल्पसंख्यक स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों के लिए डिजाइन की गई है। इसका उद्देश्य अंडररेप्रेजेंटेड समूहों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देना है।

दिव्यांग स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए है। 

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

  • आवेदकों का भारतीय नागरिक होना जरूरी
  • छात्रों को भारत के किसी मान्यता प्राप्त स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में नामांकित होना चाहिए। इसमें सरकारी और निजी संस्थान शामिल हैं।
  • मेरिट-आधारित छात्रवृत्तियों के लिए छात्र-छात्राओं को एक निश्चित शैक्षणिक मानक बनाए रखना जरूरी है।
  • मीन-आधारित छात्रवृत्तियों के लिए आवेदकों को विशिष्ट आय मानदंडों को पूरा करना होता है। आमतौर पर वार्षिक पारिवारिक आय एक निश्चित सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए, जो छात्रवृत्ति श्रेणी के आधार पर भिन्न होती है।

जरूरी दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण- आधार कार्ड या कोई अन्य सरकारी आईडी।
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र: एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की मार्क्सशीट और सर्टिफिकेट।
  • आय प्रमाण पत्र- पारिवारिक आय का प्रमाण।
  • बैंक विवरण- डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए बैंक पासबुक की फोटो कॉपी या कैंसिल चेक।
  • कास्ट सर्टिफिकेट- आरक्षित श्रेणियों के तहत आवेदन करने वाले छात्रों के लिए।
  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र- अगर लागू हो.. आवेदक की दिव्यांगता स्थिति का प्रमाण पत्र।

ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस

  • NSP पर रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://scholarships.gov.in/ पर जाएं।
  • खाता बनाएं- नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और फोन नंबर की जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • आईडी और पासवर्ड बनाएं- रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने खाते तक पहुंचने के लिए एक आईडी और पासवर्ड लेना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए अपने खाते में लॉग इन करें। प्राप्त आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • आवेदन फॉर्म पूरा करें- आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी भरें। इसमें व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक रिकॉर्ड और वित्तीय स्थिति शामिल है।
  • जरूरी दस्तावेज अपलोड करें- सबसे पहले सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन करें और निर्धारित जगह पर अपलोड करें।
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करें और आवेदन को ट्रैक करें।
  • अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए पोर्टल का उपयोग करें। किसी भी अपडेटेड या अतिरिक्त आवश्यकताओं के लिए नियमित रूप से जांच करें।
Tags:    

Similar News