Cracked Heel: फटी एड़ियों के लिए करें ये 5 उपाय, दूर हो जाएगी समस्या

कुछ दिनों के बाद सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है और कई लोगों को इस मौसम में फटी हुई एड़ियों की समस्याएं होने लगती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कौन से 5 उपाय करके आप फटती एड़ियों से राहत पा सकते हैं।

Update: 2024-10-17 13:13 GMT

रायपुर, एनपीजी न्यूज। कुछ दिनों के बाद सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है और कई लोगों को इस मौसम में फटी हुई एड़ियों की समस्याएं होने लगती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कौन से 5 उपाय करके आप फटती एड़ियों से राहत पा सकते हैं।

गुनगुने पानी में अपने पैरों को भिगोएं

अगर आपकी एड़ियां फट गई हैं, तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। पहले एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नमक या शहद मिलाएं। फिर इस पानी में अपने पैरों को 10-15 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद पैरों को हल्के हाथ से स्क्रब करें, ताकि डेड स्किन हट जाए। ये उपाय हफ्ते में 2-3 बार करें।

शहद है प्राकृतिक एंटीसेप्टिक

शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है और त्वचा को नमी देता है। पानी में शहद मिलाकर पैरों को 15-20 मिनट के लिए डुबोकर रखें। शहद और दूध का मिश्रण रात में सोने से पहले पैरों पर लगाएं, इससे आपको फटी एड़ियों से राहत मिलेगी।

फटी एड़ियों पर लगाएं नारियल या बादाम तेल

फटी एड़ियों पर रेगुलर कोई अच्छी मॉइश्चराइजिंग क्रीम, नारियल तेल, बादाम तेल या ऑलिव ऑयल लगाएं। रात को सोते समय क्रीम लगाकर मोजे पहन लें, इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और फटी एड़ियों की दरारें धीरे-धीरे भरने लगेंगी।

ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर लगाएं

एक टेबलस्पून ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर रात को फटी एड़ियों पर लगाएं। इसके बाद मोजे पहनकर सो जाएं और सुबह इसे धो लें। ये त्वचा को नरम और मुलायम बनाएगा।

नीम की पत्ती का पेस्ट लगाएं

एक मुट्ठी नीम की पत्ती को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें 3 चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। इसे फटी एड़ियों पर लगाएं। फिर आधे घंटे तक इसे लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें।

बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर लगाएं

बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पैरों पर 15-20 मिनट तक लगाएं। ये डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। इसके बाद पैर साफ पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

विटामिन ई का तेल लगाएं

विटामिन ई के तेल या कैप्सूल को फटी एड़ियों पर लगाएं। ये स्किन रिपेयरिंग में मदद करता है।

पके हुए केले को लगाएं

पके हुए केले को मसलकर अपनी फटी हुई एड़ियों पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। ये एड़ियों को नमी देता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।

इन बातों का भी रखें ध्‍यान

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं- शरीर में पानी की कमी होने से भी एड़ियां फटती हैं, इसलिए दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है।

सही फुटवियर- नरम और आरामदायक जूते पहनें, ताकि एड़ियों पर अधिक दबाव नहीं पड़े।

नमी बनाए रखें- नियमित रूप से मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाकर एड़ियों को नम रखें।

Tags:    

Similar News