छत्तीसगढ़ की बेटी अंकिता को भारत सरकार करेगी राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित

Update: 2023-01-11 14:08 GMT

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर शहर की अंकिता पाण्डेय शुक्ला को भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के सर्वोच्च पुरस्कार "राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2019-20 ' के लिए सम्मानित किया जायेगा। यह पुरस्कार सामुदायिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है । अंकिता छत्तीसगढ़ राज्य की पहली बेटी है जिन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने जा रहा है। अंकिता को कर्नाटक राज्य के हुबली में 12 जनवरी से 16 जनवरी को आयोजित हो रहे 26 वें राष्ट्रीय युवा उत्सव की गरिमामय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के द्वारा सम्मानित किया जायेगा ।

ज्ञातव्य है कि अंकिता एक समाजिक कार्यकर्ता हैं जो समाज के हाशिए समुदाय के बीच समर्पित भाव से उनके हित के लिए कार्य कर रही है जो सुविधा विहीन एवं दुरस्थ अंचल के क्षेत्र में विद्यार्थियों के बीच जाकर बच्चों को अच्छे स्पर्श एवं बुरे स्पर्श,यौन शोषण, लैंगिक उत्पीडन,नशा मुक्ति , बाल अधिकारों , स्वच्छता, माहवारी प्रबंधन, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करना, साथ ही जरूरतमंद लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य,राशन , कपड़े उपलब्ध कराना, साथ ही बिलासपुर को भिक्षावृत्ति से मुक्त करने के लिए कैंपेन चला रहीं हैं। इन्होंने बहुत से भिक्षुओं को स्वरोजगार मुहैया कराने के लिए संसाधन उपलब्ध कराया हैं। अंकिता के प्रयासों से अनेकों लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। अंकिता का मानना है कि यह राष्ट्रीय युवा पुरस्कार जीवन का एक पड़ाव है, उनकी मंजिल आखरी सांस तक लोगों की सेवा करना हैं।

अंकिता यह पुरस्कार लेने के लिए अपने माता सुर्यकांता पाण्डेय, पति अनुभव शुक्ला एवं दो वर्षीय पुत्र अनुराज के साथ कर्नाटक के लिए जा रही हैं। ज्ञातव्य है कि अंकिता छोटे बच्चे की मां होने के बाद भी एक मां का कर्तव्य और समाज सेवा के दायित्व का बखूबी निर्वहन करती हैं। अंकिता की छोटी बहन अजिता पांडेय ने भी स्नैक रेस्क्यू में काफी नाम कमाया है।

Tags:    

Similar News