Jio-Airtel ग्राहकों के लिए बुरी खबर: 75 लाख भारतीय यूजर्स के 'सेकेंड सिम' हुए बंद, समाने आया ये करण... जानिए

Update: 2022-06-21 02:30 GMT

नईदिल्ली 21 जून 2022 I  भारती Airtel और रिलायंस Jio के करीब 75 लाख सब्सक्राइबर्स के मोबाइल नंबर बंद हो गए हैं। यह मुमकिन नहीं लगता कि लोगों ने मोबाइल फोन इस्तेमाल करना बंद किया है।

दरअसल, पिछले महीनों में तेजी से बढ़े मोबाइल टैरिफ। मोबाइल टैरिफ के दामों में 20-25 फीसदी तक का इजाफा होने से बहुत सारे लोगों को एक से अधिक मोबाइल नंबर रखना बेहद खर्चीला लग सकता है। वहीं दूसरी ओर यह भी मुमकिन है कि जिन लोगों ने लंबे समय से अपने दूसरे नंबर को रिचार्ज नहीं किया, उन्हें कंपनी ने बंद कर दिया हो। कंपनियां ऐसे ग्राहकों को लगातार मैसेज भेजती थीं और कहती थीं कि वह अपना नंबर रिचार्ज करें वरना वह बंद हो जाएगा। 16.8 लाख नए ग्राहकों के साथ जियो के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 40.5 करोड़ पर पहुंच गई है। भारती एयरटेल ने भी अप्रैल में 8.1 लाख नए ग्राहक जोड़े।

इसी के साथ कंपनी की सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की कुल संख्या 36.11 करोड़ हो गई है। अप्रैल, 2022 के दौरान 15.68 लाख ग्राहकों ने वोडाफोन-आइडिया का साथ छोड़ दिया जिससे कंपनी के कुल उपभोक्ताओं की संख्या 25.9 करोड़ रह गई। अप्रैल के महीने में बीएसएनएल ने भी बहुत सारे सब्सक्राइबर खोए हैं। तमाम टेलिकॉम कंपनियां ऐसे ग्राहकों को हटा रही हैं, जो अपने मोबाइल नंबर रिचार्ज नहीं करवा रहे। इस तरह कंपनियां 5जी स्पेक्ट्रक की नीलामी के लिए तैयारी कर रही हैं। वह अपने नेटवर्क से अतिरिक्त बोझ को हटा रही हैं। 2010 के दौरान दूसरी सिम रखने का ट्रेंड शुरू हुआ, क्योंकि नए ऑफर और स्कीमें आने लगीं। एक ऐसा भी वक्त था जब भारतीय टेलिकॉम कंपनियों के कनेक्शन भारत की आबादी के बराबर हो गए थे। यह सब लोगों की तरफ से अतिरिक्त सिम रखने की वजह से हुआ, कीमतें बढ़ने के चलते अब ये ट्रेंड गिर रहा है।

Tags:    

Similar News