DEO की छुट्टी स्कूलों में फर्नीचर घोटाले का मामला….DEO हटाई गयी, मंत्री ने जांच का भी किया ऐलान….

Update: 2021-08-01 06:04 GMT

रायपुर 30 जुलाई 2021 बेमेतरा में फर्नीचर घोटाले की गाज DEO पर गिरी है। मंत्री के निर्देश पर बेमेतरा की जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी की छुट्टी हो गयी है। शुक्रवार को विधानसभा में बेमेतरा जिले के स्कूलों में फर्नीचर घोटाले का गूंजा। ध्यानाकर्षण में बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा ने इस मामले को उठाते हुए करोड़ों रुपये घोटाले का आरोप लगाया।

कांग्रेस विधायक आशीष छाबड़ा ने आरोप लगाया कि बड़े पैमाने पर फर्नीचर घोटाले में गड़बड़ियां की गयी है। इस मामले में कांग्रेस विधायक आशीष छाबड़ा का विपक्षी विधायकों ने भी खूब साथ दिया। इस मामले में विधायकों ने तत्काल कार्रवाई की मांग की। मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने इस मामले में जांच का ऐलान करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी को तत्काल पद से हटाने का निर्देश दिया।

डॉ प्रेमसाय सिंह ने कहा कि डीईओ मधुलिका तिवारी को संयुक्त संचालक कार्यालय दुर्ग में अटैच किया जायेगा। इस मामले में विपक्ष का आरोप था कि स्कूलों में खरीदी के नाम पर जमकर भ्रष्टाचार किया जाता है। ना तो गुणवत्ता का ख्याल रखा जाता है और ना ही खरीदी में प्रक्रियाओं का पालन किया जाता है।

वहीं प्रश्नकाल में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का मुद्दा भी गूंजा था। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि स्कूल को खोल तो दिया गया है, लेकिन अभी तक स्कूल के सेटअप का फैसला नहीं किया गया है। मंत्री प्रेमसाय सिंह ने जवाब देते हुए कहा कि प्रत्येक विकासखंड में स्कूलों को खोलने की योजना सरकार ने तैयार की है। काउंटर करते हुए रमन सिंह ने कहा कि 171 स्कूलों को प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर खोल दिया गया है, लेकिन समानता नहीं है। कर्ई विकासखंड में 5-6 स्कूल खोल दिये गये हैं, तो कई विकासखंड में एक भी स्कूल नहीं बनाया गया है। वहीं मंत्री प्रेमसाय सिंह ने जानकारी दी कि इंग्लिश मीडियम स्कूलों में सेटअप अन्य स्कूलों की तरह ही है। इनमें नियुक्तियां प्रतिनियुक्ति और संविदा के आधार पर की जा रही है।

मंत्री प्रेमसाय सिंह ने कहा कि नियुक्त उन्हें ही किया जा रहा है, जिनकी पढ़ाई इंग्लिश मीडियम स्कूलों से हुई है। उन्होंने ये भी कहा कि कलेक्टरों को भी इस मामले में निर्देश दिया गया है कि वो अपने विभागों से भी इच्छुक लोगों को प्रतिनियुक्ति व संविदा पर भेज सकते हैं। इस पर नाराजगी जताते हुए रमन सिंह ने कहा कि स्कूलों से अगर इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रतिनियुक्ति पर बुला लिया गया तो स्कूलों में पढ़ाई कैसे होगी।

Tags:    

Similar News