महंगाई भत्ता UPDATE : DA पर रोक के आदेश पर कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना, पूछा- क्या तनख्वाह के लिए भी पैसे नहीं हैं सरकार के पास ?….क्यों नहीं देंगे कर्मचारियों व पेंशनर्स को पैसा

Update: 2020-04-23 13:02 GMT

नयी दिल्ली 23 अप्रैल 2020। कोरोना संकट में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर रोक के आदेश पर कांग्रेस ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया है। कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन रणदीप सूरजेवाला ने ट्वीट कर मोदी सरकार से पूछा है कि क्या सरकार के पास तनख्वाह का भी पैसा नहीं बचा है। कांग्रेस ने डीए पर रोक को असंवेदनशील और अन्यापूर्ण करार दिया है।

रणदीप सूरजेवाला ने एक और ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में कटौती को लेकर बड़ा सवाल उठाते हुए पूछा है कि आखिर डीए को बैकडेट से क्यों लागू किया गया है। उन्होंने पूछा है कि 1 जनवरी, 2020 से 30 जून, 2021 तक का बकाया क्यों नही दिया जाएगा?

आपको बता दें कि आज ही केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए के भुगतान पर वित्त मंत्रालय ने रोक लगाने का ऐलान किया है। 13 मार्च को ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया था।वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का एक जनवरी, 2020 से बकाया महंगाई भत्ता नहीं चुकाया जाएगा। इसके अलावा 1 जुलाई, 2020 से दिसंबर, 2020 तक के लिए लागू होने वाला महंगाई भत्ता भी नहीं मिलेगा। यही नहीं अगले साल जनवरी में भी इसमें इजाफा नहीं होगा।’ वित्त मंत्रालय के इस आदेश का सीधा अर्थ यह है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अब बढ़े हुए महंगाई भत्ते के लिए जुलाई 2021 तक इंतजार करना होगा। हालांकि मौजूदा दर पर डीए का भुगतान होता रहेगा। फिलहाल 17 फीसदी की दर से केंद्रीय कर्मचारियों महंगाई भत्ता मिलेगा।

Tags:    

Similar News