Maruti Suzuki Swift Bookings Open in India: धमाकेदार वापसी! 11,000 रुपये में बुकिंग शुरू, जानिए नई Swift में क्या है खास

Maruti Suzuki Swift Bookings Open in India: "2024 की नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट आ गई है और उसी के साथ-साथ इसकी बुकिंग मात्र 11,000 रुपये में शुरू हो गई है। इस कार में पहले से ज्यादा स्टाइलिश डिजाइन और 9 इंच का टचस्क्रीन मिलेगा। उम्मीद है कि कीमत 6.5 लाख रुपये से शुरू होगी। इसकी टक्कर Hyundai Grand i10 Nios से होगी।"

Update: 2024-05-02 06:55 GMT

Maruti Suzuki Swift News: New Delhi: "2024 की नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट आ गई है और उसी के साथ-साथ इसकी बुकिंग मात्र 11,000 रुपये में शुरू हो गई है। इस कार में पहले से ज्यादा स्टाइलिश डिजाइन और 9 इंच का टचस्क्रीन मिलेगा। उम्मीद है कि कीमत 6.5 लाख रुपये से शुरू होगी। इसकी टक्कर Hyundai Grand i10 Nios से होगी।"

2024 Maruti Suzuki Swift Bookings Open in India: भारत में पिछले सात महीनों से बेसब्री से इंतज़ार की जा रही नई जनरेशन वाली स्विफ्ट कार आखिरकार भारतीय बाज़ार में आने के लिए तैयार है। 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बुकिंग मई के पहले हफ्ते में होने वाली लॉन्च से पहले ही शुरू हो चुकी है। इच्छुक खरीदार 11,000 रुपये की राशि जमा करके ऑनलाइन या मारुति एरिना डीलरशिप के जरिए नई स्विफ्ट के लिए अपनी बुकिंग करा सकते हैं।

2024 Maruti Suzuki Swift: डिजाइन और फीचर्स में बदलाव

नई जनरेशन वाली स्विफ्ट में पहले से थोड़े ज्यादा तेज़ दिखने के लिए हल्के बदलाव किए गए हैं, लेकिन कुल मिलाकर पुरानी डिज़ाइन की पहचान बरकरार रखी गई है। जारी की गई तस्वीर में कार का अगला हिस्सा दिख रहा है, जिसमें नई ग्रिल और पहले से ज्यादा शार्प LED हेडलाइट्स देखी जा सकती हैं।

इस कार में सबसे बड़े बदलाव इसके अंदरूनी हिस्से में किए गए हैं, जहां पर बिल्कुल नया डैशबोर्ड दिया गया है। इस डैशबोर्ड में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और नए क्लाइमेट कंट्रोल कंसोल जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके साथ ही सीटों की अपहोल्स्ट्री का डिज़ाइन भी बदला गया है। उम्मीद की जा रही है कि भारत में लॉन्च होने वाली नई जनरेशन स्विफ्ट में भी ये सभी बदलाव देखने को मिलेंगे।

सुरक्षा के लिहाज से, भारत में स्विफ्ट के टेस्ट मॉडल में ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन की सुविधा देखी गई थी, लेकिन ये संभावना कम ही है कि भारतीय मॉडल में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS) का पूरा पैकेज दिया जाएगा। हालांकि, इसमें छह एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

2024 Maruti Suzuki Swift: पावरट्रेन

जापान में बेचे जाने वाले मॉडल में, बिल्कुल नई स्विफ्ट में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर वाला Z सीरीज़ पेट्रोल इंजन लगा है, जो 82 पीएस की पावर और 103 एनएम का टॉर्क देता है। इसके साथ ही माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन और ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी दिया जाता है। भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में नया पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है, लेकिन माइल्ड-हाइब्रिड या AWD का विकल्प नहीं दिया जाएगा। जहां दुनिया भर में बेचे जाने वाली स्विफ्ट में 5-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक का विकल्प दिया जाता है, वहीं भारत में आने वाली हैचबैक में किफायती होने के लिए 5-स्पीड MT और 5-स्पीड AMT का विकल्प ही मिल सकता है।

2024 Maruti Suzuki Swift: अनुमानित कीमत और कॉम्पटिटर्स

अपडेट्स के चलते नई जनरेशन वाली मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है, जिसकी शुरुआती कीमत 6.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios से होगा और ये Maruti Wagon R और Renault Triber जैसी कारों का विकल्प भी हो सकती है।

Tags:    

Similar News