कोरोना की दवा : 1 रूपये से भी कम कीमत की इस दवा से हो सकता है कोरोना का इलाज…. डाक्टरों ने शुरू किया है ट्रायल, अभी तक की टेस्टिंग में मिला है कमाल का रिजल्ट

Update: 2020-06-03 09:39 GMT

नयी दिल्ली 3 जून 2020। दर्द की एक बेहद सस्ती दवा Ibuprofen से कोरोना मरीजों के ठीक होने की उम्मीद बढ़ रही है. ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कोरोना मरीजों पर इस दवा का ट्रायल शुरू कर दिया है. इससे पहले जानवरों पर की गई स्टडी में ये सामने आया था कि Ibuprofen से कोरोना मरीजों के बचने की संभावना 80 फीसदी बढ़ सकती है. बाजार में Ibuprofen के एक टैबलेट की कीमत करीब एक रुपये है.

ब्रिटेन के कुछ डॉक्टरों को उम्मीद है कि बेहद सस्ती दवा से कोरोना मरीजों को राहत मिलेगी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखने की जरूरत घटेगी. ट्रायल के दौरान आधे कोरोना मरीजों को सामान्य इलाज के साथ-साथ Ibuprofen दवा दी जा रही है.लेकिन डॉक्टरों ने तय किया है कि आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले Ibuprofen की जगह, इसी दवा का एक ख़ास फॉर्मुलेशन ट्रायल के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा.जानवरों पर की गई स्टडी में ये सामने आया था कि Ibuprofen से एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम का सामना कर रहे मरीजों की स्थिति बेहतर हो सकती है. कोरोना वायरस के सबसे गंभीर मरीजों में यह दिक्कत प्रमुख है.

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर मितुल मेहता ने कहा कि हम ट्रायल इसलिए कर रहे हैं ताकि देख सकें कि हम जो उम्मीद कर रहे हैं वो असल में भी होगा. कुछ वक्त पहले ब्रिटेन के कमिशन ऑन ह्यूमन मेडिसिन ने अपनी स्टडी के बाद कहा था कि Ibuprofen पैरासिटामोल की तरह ही सुरक्षित है.हालांकि कोरोना वायरस के शुरुआती दिनों में Ibuprofen के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई थी. तब फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा था कि ये दवा कोरोना मरीजों के संक्रमण को बढ़ा सकती है.

Tags:    

Similar News