जल निकासी के लिए जारी है सफ़ाई अभियान,प्रभावितों की शिफ्टिंग की भी तैयारी …….पानी निकालने मोटर पंप और जेटिंग मशीन का भी किया जा रहा उपयोग …… जलमग्न वाले क्षेत्रों के सभी नाला-नालियों की गई सफ़ाई

Update: 2021-07-25 11:16 GMT

बिलासपुर 26 जुलाई 2021।- शहर में तेज बारिश को देखते हुए नगर पालिक निगम द्वारा शहर के सभी प्रमुख नाला-नालियों को साफ़ करने का अभियान चलाया गया है। खासकर उन क्षेत्रों के नालियों को दो दिनों से साफ़ किया जा रहा है जहां पानी जाम होने की समस्या उत्पन्न होती है। वहीं अरपा भैंसाझार जलाशय से पानी छोड़ने के बाद नदी किनारे रहने वाले लोगों को आपातकालीन परिस्थिति में सुरक्षित स्थान में शिफ्टिंग के लिए भी कमिश्नर अजय त्रिपाठी के निर्देश पर सामुदायिक,शासकीय तथा निजी भवनों को चिन्हित किया गया है,जिसके अलग से नोडल आफिसर भी बनाएं गए है।

कल से शहर समेत पूरे संभाग में तेज बारिश हो रही है,जिससे शहर के निचले इलाकों में पानी भरने की संभावना बनी हुई है। कल हुए बारिश से शहर के कुछ जगहों पर जल भराव हुआ था,जिसके निकासी के लिए तत्काल टीम जुट गई थी। दो दिनों से निगम की टीम शहर के अलग-अलग क्षेत्र पुराना बस स्टैंड,जरहाभाटा,तैयबा चौक,बंधवापारा,जोरापारा और चांटीडीह जैसे जगहों पर नाला सफाई समेत जल निकासी के तमाम उपाय करने में जुटी हुई है। पानी निकासी के लिए मोटर पंप और जेटिंग मशीन का भी उपयोग किया जा रहा है। बारिश को देखते हुए आगे जल भराव की स्थिति ना हो इसके लिए निगम अधिकारियों को निर्देश दिए गए और पूरे सीजन में अलर्ट रहने के को कहा गया है।

पूरे शहर में हालात से निपटने जोन कमिश्नर और इंजीनियरों को निर्देश

कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने बारिश को देखते हुए शहर के सभी हिस्सों में खासकर ऐसे मोहल्ले जो भौगोलिक रूप से नीचे है,वहाँ नज़र रखने के निर्देश संबंधित जोन कमिश्नरों और इंजीनियरों को दिए है।ताकी जल भराव की आपात स्थिति से निपटा जा सकें,इसके लिए सभी की ड्यूटी भी लगाई गई है। तेज बारिश होने पर सभी जोन कमिश्नरों और इंजीनियरों को निरीक्षण करने भेजा गया था और जिन क्षेत्रों में समस्या थी वहाँ त्वरित निराकरण के लिए टीम तैनात की गई।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष,24 घंटे रहेंगे अधिकारी,कर्मचारी

महापौर रामशरण यादव और कमिश्नर अजय त्रिपाठी के निर्देश पर आपात स्थिति से निपटने के लिए विकास भवन में बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसमें 24 घंटे सेवा देने तीन पालियों में अधिकारी,इंजीनियर एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। आपात स्थिति के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर07752 471224 जारी किया गया है,इसके अलावा इसके नोडल अधिकारी अधीक्षण अभियंता श्री नीलोत्पल तिवारी मो.9131548670 तथा सहायक नोडल अधिकारी क्रांतिकुमार मो.8319993167, अनुपम तिवारी मो.9993596615 नियुक्त किए गए है। इसके अलावा आपात स्थिति में पीड़ित लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से रखने के लिए जोन क्रमांक 3,6,7 और 8 के रहवासियों के लिए
सामुदायिक,शासकीय भवनों को चिन्हित किया गया है,जिसके अलग से नोडल आफिसर भी बनाएं गए है।

Similar News