Surajpur News: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से विक्रम को मिला सपनों का आशियाना

Surajpur News: सूरजपुर करौटी गांव के विक्रम का परिवार एक छोटे से कच्चे के मकान में निवासरत था। बेमौसम बरसात या बारिश के दिनों में घर की छत से पानी की बूंदे लगातार टपकती रहती थी।

Update: 2024-08-09 04:02 GMT

सूरजपुर  करौटी गांव के विक्रम का परिवार एक छोटे से कच्चे के मकान में निवासरत था। बेमौसम बरसात या बारिश के दिनों में घर की छत से पानी की बूंदे लगातार टपकती रहती थी। अपने परिवार के लिए एक पक्का घर बनाने की उसकी तीव्र इच्छा थी और उसके इस सपने को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) ने पूरा किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत उसे 2019-20 में स्वीकृति प्राप्त हुई थी। जिला एवं जनपद अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा मकान के पूर्ण होने तक तकनीकी मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। आज वो और उसका परिवार उसके सपने के आशियाने में निवास कर रहा है। केंद्र व राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं से उसकी आर्थिक समृद्धि के द्वार खुल गये है।

स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय मिला है वहीं शासन के तय मानक अनुरूप उचित मूल्य दुकान से राशन कार्ड के माध्यम से राशन भी प्राप्त हो रहा है। इसके साथ ही मनरेगा के तहत अपने ही गांव में मजदूरी का कार्य मिल रहा है। उसने बताया कि आज उसका परिवार न केवल केंन्द्र व राज्य सरकार की जनहितैषी योजनाओं से लाभान्ति हो रहा बल्कि समाज के मुख्य धारा से जुड़ भी रहा है।


Full View


Tags:    

Similar News