CG School News: सभी शासकीय स्कूलों में पालक-शिक्षक मेगा बैठक का आयोजन 06 अगस्त को

CG School News: रायगढ़ राज्य के प्रत्येक शासकीय विद्यालय में पालक-शिक्षक बैठक नियमित रूप से कराये जाने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिये गये हैं

Update: 2024-08-01 03:41 GMT

CG School News: रायगढ़  राज्य के प्रत्येक शासकीय विद्यालय में पालक-शिक्षक बैठक नियमित रूप से कराये जाने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिये गये हैं। वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रथम पालक-शिक्षक मेगा बैठक का आयोजन आगामी 06 अगस्त 2024 को प्रत्येक संकुल स्तर पर किया जाना है। शिक्षक-पालक मेगा बैठक का उद्देश्य शिक्षक एवं पालकों के मध्य समन्वय, पालकों को उनके बच्चों के पढ़ाई में मदद हेतु समाधानात्मक कारक उपाय सुझाना तथा शासन द्वारा बच्चों को संचालित विभिन्न हितग्राही योजनाओं एवं शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन हेतु राज्य में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों से पालकों को अवगत कराना है। साथ सभी संकुलों में आयोजित मेगा पीटीएम के दिन बैठक आयोजन का संकुल स्तर, विकासखंड स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तर के अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा आकस्मिक निरीक्षण भी किया जायेगा।।


सभी 250 स्कूलों में होगा आयोजित

पालक-शिक्षक मेगा बैठक में 12 मुद्दों पर प्रमुखता से चर्चा करने के निर्देश राज्य शासन के द्वारा दिये गए हैं, उपरोक्त शिक्षक-पालक मेगा बैठक जिले के सभी 250 संकुलों में संकुल स्तर पर राज्य शासन के निर्देशानुसार आयोजित किये जायेंगे। प्रत्येक संकुल स्तरीय कार्यक्रम के लिये स्थल का चयन कर लिया गया है। प्रत्येक संकुल में आयोजित मेगा सम्मेलन संबंधित संकुल के संकुल प्राचार्य के अध्यक्षता में होंगे। प्रत्येक संकुल में आयोजित शिक्षक-पालक मेगा बैठक के लिये एक नोडल अधिकारी का चयन किया गया है। जिन पर पूरे शिक्षक-पालक मेगा बैठक के संचालन की जवाबदेही होगी। शिक्षक-पालक मेगा बैठक में संस्था प्रमुख, प्रत्येक शाला के आधे शिक्षक एवं पालक प्रमुख रूप से शामिल होंगे। साथ ही बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधि, शाला प्रबन्ध समिति और शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के सदस्य, काउंसलर, डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक, शिक्षाविद, ड्रॉपआउट हुये बच्चों के पालक भी शामिल होंगे जो आपसी चर्चा उपरांत समाधानकारक सुझाव दिये जायेंगे।

छात्र हितों पर होगी विस्तार से चर्चा-

शिक्षक-पालक मेगा बैठक के दौरान 12 बिंदुओं पर छात्र हित में शासन द्वारा संचालित योजनाओं, शिक्षा गुणवत्ता सुधार के लिये संचालित योजनाओं, अध्ययन-अध्यापन में आने वाली समस्याओं, सुचारू अध्यापन, ड्रॉपआउट या लंबी अनुपस्थिति वाले बच्चों की शाला में उपस्थित कराना, बेहतर परीक्षा परिणाम पर विस्तार से चर्चा की जायेगी। बैठक के दौरान विगत वर्ष की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। बैठक में दिये गये सुझावों का पंजीकरण किया जाएगा। संकुल स्तर के आयोजन पश्चात स्कूल स्तर पालकों की बैठक आयोजित कर शैक्षणिक समस्याओं के निराकरण पर चर्चा की जायेगी।


Full View


Tags:    

Similar News