Jaspur News: जशपुर कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग व डीईओ को जारी किया नोटिस

Update: 2023-09-25 10:51 GMT

जशपुर। जशपुर कलेक्टर रवि मित्तल ने जिला शिक्षा अधिकारी और आदिम जाति कल्याण विभाग को नोटिस जारी किया है। नोटिस जारी कर उन्होंने दोनों से जवाब मांगा है। जवाब संतुष्टिपूर्ण नहीं होने पर कार्यवाही की बात कही है।

जशपुर के आदिम जाति एवं अनुसूचित जनजाति विकास विभाग के सहायक आयुक्त के पद पर पीसी लहरे पदस्थ है। उनके पास आवेदिका आसोपति बाई निवासी ग्राम माडो, तह. मनोरा, जिला जशपुर के द्वारा अपने पुत्री प्रीति चीक को पी.एम.टी. कन्या छात्रावास जशपुर में प्रवेश दिलाने हेतु निवेदन किया गया था। चीक जाति के बच्चों के लिए विशेष राज्य छात्रवृति , शिष्यवृति के तहत एसटी,एससी छात्रावास में प्रवेश दिलाए जाने हेतु सरकार से निर्देशित किया गया है, जिसके आधार पर प्रीति चीक को एसटी,एससी कन्या छात्रावास में प्रवेश दिलाना था। किन्तु सहायक आयुक्त द्वारा छात्रा को प्रवेश न दिलाकर आवेदिका को छात्रावास में प्रवेश के लिए स्वयं छात्रावास मेस का व्यय वहन करने की सूचना दे दिया गया। सहायक आयुक्त द्वारा उक्त निर्देशों का पालन नहीं किया गया। उक्त कृत्य को पदीय कर्त्तव्यों के प्रति घोर उदासीनता एवं संवेदनहीनता को प्रदर्शित करता है, जो छ0ग0 सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 3 के विपरीत है। उक्त संबंध में सहायक आयुक्त को तीन दिवस के भीतर कलेक्टर ने जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। जवाब संतोषप्रद नहीं होने नियमानुसार अग्रेत्तर कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई है।

इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी नरेंद्र कुमार सिन्हा को समय सीमा के 53 प्रकरणों का निराकरण समय पर न करने के चलते नोटिस जारी किया गया है। उन्हें तीन दिन के भीतर जवाब देने के लिए निर्देशित किया गया है। संतोषप्रद जवाब ना मिलने पर कार्यवाही की जाएगी।

Tags:    

Similar News