Janjgir Champa News: जहरीली गैस से उजड़ गया एक पूरा परिवार, तीन माह पहले जिस युवक की शादी हुई थी उसने भी जीवनसाथी का छोड़ा साथ

Janjgir Champa News:जहरीली गैस की चपेट में आकर एक ही गांव के पांच की मौत हो गई। जिसमें एक पूरा परिवार उजड़ गया। मृतकों में एक ऐसा है जिसकी सिर्फ तीन माह पहले ही शादी हुई थी।

Update: 2024-07-05 11:59 GMT

Janjgir Champa News: जांजगीर। जांजगीर-चांपा जिले में जहरीली गैस के चलते आज सुबह ही पांच ने अपनी जान गंवा दी। चार माह पहले ही बंद हुए कुएं में उतरने से पहले एक व्यक्ति जहरीली गैस की चपेट में आया फिर बाकी चार भी आकर अपनी जान गंवा बैठे। हादसे में एक पूरा परिवार उजड़ गया। वहीं मृतकों में एक ऐसा भी युवक है जिसकी सिर्फ तीन माह पहले ही शादी हुई थी। मामला बिर्रा थाना क्षेत्र का है।

कैसे हुई घटना 

जांजगीर जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर बिर्रा थाना क्षेत्र में थाना से तीन किलोमीटर दूर ग्राम किकिरदा स्थित हैं। इस गांव में रहने वाले किसान 60 वर्षीय रामचंद्र जायसवाल पिता फनी राम जायसवाल की उसके घर से मात्र 20 मी की दूरी पर एक कुंआ हैं। इस कुएं को 4 माह पहले ही रामचंद्र जायसवाल ने लकड़ी के पल्ले से ढक दिया था। पिछले 4 माह से कुआं बंद था। कुछ दिनों से हो रहे आंधी बारिश से लकड़ी का पल्ला नीचे कुएं में गिर गया था। आज सुबह 7:30 रामचंद्र जायसवाल उस पल्ले को निकालने के लिए कुएं में नीचे उतरा था। कुएं में नीचे उतरने के लिए छोटी-छोटी सीढियां बनी हुईं हैं। काफी टाइम बाद भी जब वह बाहर नहीं निकला तब उसकी पत्नी ने कुंए में झांक कर देखा। अंदर रामचंद्र को बेहोश पड़ा देखकर पत्नी ने शोर मचाना शुरू कर दिया।

शोर सुनकर पड़ोस में रहने वाला रमेश पटेल मौके पर पहुंचा और कुएं में उतर गया। फिर वह भी नहीं बाहर आ पाया। जिसके बाद रमेश के दोनों बेटे जितेंद्र पटेल व राजेंद्र पटेल भी कुएं में उतर गए और जहरीली गैस की चपेट मेंआ गए। एक अन्य युवक टिकेश्वर चंद्रा भी कुएं में उतर गया और अपनी जान गंवा बैठा। पांचों जब ऊपर नहीं आए तो गांव का ही छठवां व्यक्ति कुएं में बनी सीढ़ियों के सहारे नीचे उतरने लगा। पर जब वह आधी सीढियां ही उतर पाया था तो उसका दम घुटने लगा साथ ही चक्कर आने लगा। सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी। जिसके बाद वह नीचे उतरना छोड़ ऊपर आ गया।

घटना की जानकारी लगते ही मौके पर हड़कंप मच गया। लोगों ने बिर्रा थाने को इसकी सूचना दी। तत्काल घटनास्थल पर बिर्रा पुलिस और तहसीलदार पहुंचे। घटना की सूचना पर जांजगीर पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला और एडिशनल एसपी राजेंद्र जायसवाल भी मौके पर पहुंचे हैं। शव को निकलवाने के लिए एसडीआरएफ की टीम बुलवाई गई हैं। मिली जानकारी के अनुसार नीचे उतरने के लिए ऑक्सीजन किट और कुछ विशेष सुरक्षा उपकरणों की जरूरत पड़ेगी। एसडीआरएफ की टीम के पहुंचने के बाद शव को बाहर निकाला जाएगा। मौके पर पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला कैंप किए हुए हैं।

पूरा परिवार उजड़ा:

जहरीली गैस की चपेट में आकर गांव का एक पूरा परिवार उजड़ गया। 60 वर्षीय रमेश पटेल के साथी उसके 25 वर्षी बेटे जितेंद्र पटेल और 20 वर्षीय बेटे राजेंद्र पटेल ने अपनी जान गंवा दी। रमेश पटेल के सिर्फ दो ही बेटे हैं। पिता व दोनों पुत्रों की मौत के बाद परिवार में कोई भी पुरुष सदस्य नहीं बचा है। बता दे की जितेंद्र पटेल की भी 2 साल पहले शादी हुई थी। वर्तमान में उसका 1 साल का एक लड़का है। जिसने अपने पिता को खो दिया है और अनाथ हो गया है।

वही कुएं के मालिक रामचंद्र जायसवाल के दो लड़के हैं। दोनों सुरक्षित हैं। हाथ से में जान गंवाने वाले गांव के ही 25 वर्षीय टिकेश्वर चंद्रा कि सिर्फ तीन माह पहले ही शादी हुई थी। हाथ की मेंहदी का रंग उतरने से पहले ही केवल तीन माह में ही टिकेश्वर की पत्नी का सुहाग छीन गया और वह विधवा हो गई।

मृतकों के नाम:

60 वर्षीय रामचंद्र जायसवाल पिता फनीराम जयसवाल, 50 वर्षीय रमेश पटेल पिता फुलसाय पटेल, 25 वर्षीय जितेंद्र पटेल पिता रमेश पटेल, 20 वर्षीय राजेंद्र पटेल पिता रमेश पटेल, 25 वर्षीय टिकेश्वर चंद्रा पिता शत्रुघन चंद्रा सभी निवासी ग्राम किकिरदा थाना बिर्रा जिला जांजगीर– चांपा। सभी गांव में ही खेती– किसानी करते थे।

Tags:    

Similar News