छत्तीसगढ़ में 40 के पार पहुंचा तापमान, अप्रैल में जून के लू का एहसास, अभी और झुलसाएगी गर्मी, जाने आपके जिलों में कितना पहुंचा टेंपरेचर

Weather News:अप्रैल में जून जैसी गर्मी से लोग परेशान है। मौसम वैज्ञानिकों द्वारा कयास लगाए जा रहे हैं कि यदि अप्रैल में ऐसा ही हाल रहा तो मई और जून में तपती गर्मी लोगों को रुलायेगी।

Update: 2024-04-04 11:21 GMT

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले एक सप्ताह से तापमान बढ़ने से सूरज की तपिश और अधिक हो गई है। छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिले में तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर पहुंच गया है। अप्रैल में जून जैसी गर्मी से लोग परेशान है। मौसम वैज्ञानिकों द्वारा कयास लगाए जा रहे हैं कि यदि अप्रैल में ऐसा ही हाल रहा तो मई और जून में तपती गर्मी लोगों को रुलायेगी। सुबह हल्की ठंड और दोपहर होते ही तेज व तीखी धूप ने लोगों को बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है।

रायपुर मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक 4 और 5 अप्रैल की रात में Warm Night का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल रात में भी भीषण गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है।

आज पांच जिलों के लिए Warm Night का अलर्ट

राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद के लिए रात में अत्यधिक गर्मी का अलर्ट जारी किया है।

5 अप्रैल के लिए अलर्ट

राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद के लिए येलो के साथ साथ Warm Night का अलर्ट जारी किया गया है।

जाने किस जिले में कितना तापमान

वहीं, आज रायपुर के लालपुर में तापमान 40.5, माना 40.2, राजनांदगांव में 41.3, राजनांदगांव KVK में 40.0, दंतेवाड़ा 40.6, डुमरबहर 39.0 और कांकेर-बिलासपुर-बीजापुर, लखनपुर में 39 डिग्री के ऊपर है।

 मौसम विभाग ने क्या कहा

पश्चिमी विक्षोभ को मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जा सकता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है और लगभग 65 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है। उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

दक्षिणी तमिलनाडु से पूर्वी विदर्भ तक आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान से जुड़े भागों पर बना हुआ है। ओडिशा और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

अगले 24 घंटो के दौरान मौसम का हालचाल

स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है और मणिपुर मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। केरल में हल्की बारिश संभव है।

उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है।

Tags:    

Similar News