CG Teacher Suspended: प्रधान पाठक के साथ गाली गलौज करने वाला शिक्षक निलंबित...

CG Teacher Suspended: गायब रहकर उपस्थिति पंजी में दस्तखत करने बनाता था दबाव, तहसीलदार की रिपोर्ट पर संयुक्त संचालक ने किया निलंबित

Update: 2024-09-18 15:09 GMT

बिलासपुर। समय पर स्कूल नहीं आने और कई दिनों तक स्कूल से गायब रहने के बाद बैक डेट पर हाजिरी रजिस्टर में हस्ताक्षर करने वाले शिक्षक को संयुक्त संचालक शिक्षा ने निलंबित कर दिया है। गैर हाजिर रहने वाले शिक्षक की हिम्मत तो देखिए,हेड मास्टर द्वारा बैक डेट पर हस्ताक्षर करने से मना करने पर हेड मास्टर को ही गाली गलौच करना और धमकाने की भी शिकायत मिल रही थी। अब निलंबन की सजा भुगतनी पड़ेगी।

जिला शिक्षाधिकारी बिलासपुर ने पत्र क./8642/शिकायत-जांच/2024-25 बिलासपुर 17/09/2024 द्वारा अवगत कराया कि तहसीलदार तखतपुर के द्वारा 13 सितंबर 2024 को शा.पू.मा.शाला निगारबंद वि.ख. तखतपुर के निरीक्षण में पाया कि भोलादेव पुत्र शिक्षक एलबी. 12/09/2024 से बिना सूचना के संस्था से अनुपस्थित है। संस्था के प्रधान पाठक ने तहसीलदार तखतपुर को जानकारी दी कि ध्रुव दो-तीन दिन में संस्था आते हैं और बैक डेट पर हस्ताक्षर कर देते हैं। प्रधान पाठक निगारबंद के मना करने, अवकाश दर्ज करने या प्रश्नवाचक चिन्ह लगाने पर ध्रुव अभद्रतापूर्वक व्यवहार करते हैं। ध्रुव 18 जुलाई 2023 से 25 जुलाई 2023 तक विद्यालय में अनुपस्थित रहे। प्रधान पाठक के द्वारा अवकाश दर्ज किये जाने प 26 जुलाई 2023 को ध्रुव के द्वारा प्रधान पाठक के साथ गाली-गलौच कर मारपीट की गई। ध्रुव पूर्व में भी 24/07/2016 से 10/08/2016 तक विद्यालय में अनुपस्थित रहे हैं और इनका उक्त दिवसों का अवैतनिक भी किया गया है।

ध्रुव का उक्त कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1965 के नियम-3 के विपरीत होने के कारण गंभीर कदाचार की श्रेणी में आता है। छ.ग. सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) 1966 के नियम-9 के तहत भोलादेव ध्रुव, शिक्षक एल.बी. शा.प्रा.शाला निगास्वंद वि.ख. तखतपुर जिला बिलासपुर को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है तथा इनका मुख्यालय विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय तखतपुर नियत किया जाता है। निलंबन अवधि में ध्रुव को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

जेडी ने इनको दी जानकारी

. संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय, स्कूल शिक्षा विभाग छ.ग. नवा रायपुर अटल नगर

. कलेक्टर जिला बिलासपुर

. जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर

. विकास खंड शिक्षा अधिकारी तखतपुर

. प्रधान पाठक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला निगारवंद वि.ख. तखतपुर जिला बिलासपुर

Tags:    

Similar News