CG Pradhan Pathika Suspended: प्रधान पाठिका निलंबित, मैडम के पति जंगल में बच्चों को भेजते है मशरूम लाने, कलेक्टर ने लिया एक्शन...

CG Pradhan Pathika Suspended: कलेक्टर रवि मित्तल ने महिला प्राचार्य को निलंबित किया है। वही एक अन्य प्राचार्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

Update: 2024-08-31 12:48 GMT

CG Pradhan Pathika Suspended जसपुर। कलेक्टर ने जशपुर जिले के एक प्रधान पाठिका को निलंबित कर दिया है। वही एक प्राचार्य को स्पष्टीकरण हेतु नोटिस दिया है। चंद्रकला खेस प्रधान पाठिका के पद पर शासकीय प्राथमिक शाला कुसुमटोली (बच्छरांव) विकासखंड बगीचा जिला जशपुर में पदस्थ थीं। उनके विरुद्ध ग्राम पंचायत बच्छरांव की सरपंच समेत सभी ग्राम वासियों ने कलेक्टर जशपुर को शिकायत की थी। जिस पर कलेक्टर रवि मित्तल ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।

शिकायत के अनुसार प्राचार्य के द्वारा स्कूल में अध्यापन कार्य नहीं करवाया जाता था। विद्यार्थियों को प्रताड़ित भी किया जाता था। वह प्रधान पाठिका के अलावा शासकीय बालक आश्रम शाला कुसुमटोली की छात्रावास अधीक्षिका का पदभार भी सम्हाल रहीं थी। उन्होंने आश्रम में ही एक लड़के को रख लिया था, जो आश्रम में रहने वाले छात्रों को परेशान करता था।


कलेक्टर ने जब खंड शिक्षा अधिकारी से जांच करवाई तब पता चला कि अधीक्षिका 12 वर्षों से लगातार पदस्थ हैं। उनका कार्य व्यवहार सही नहीं है। गांव और आसपास के बच्चों को छात्रावास में प्रवेश न देकर दूर-दूर के बच्चों को लाकर हॉस्टल में रखा जाता है। उनके पति अजय भी आश्रम में ही निवास करते हैं और उनके द्वारा भी आश्रम के बच्चों को डराया धमकाया जाता है और प्रताड़ित किया जाता है।

विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने अपने प्रतिवेदन में बताया है कि छात्रावास अधीक्षिका के पति ने आश्रम के बच्चों को जंगली मशरूम हेतु जंगल ले जाया जाता है। क्षेत्र हाथी प्रभावित है,जंगल में लगातार हाथियों की आमद बनी रहती है। बच्छरांव क्षेत्र पथरीला क्षेत्र होने के कारण तमाम प्रकार के जहरीले सांपों का भी गढ़ है। ऐसे में बच्चों को जंगल में ले जाने से कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती है। जांच प्रतिवेदन के बाद कलेक्टर ने प्रधान पाठिका चंद्रकला खेस को निलंबित कर दिया है।

 इसके अलावा मोहम्मद इकबाल अहमद खान प्रभारी प्राचार्य स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कुनकुरी विकासखंड कुनकुरी को कलेक्टर ने कारण बताओं नोटिस जारी किया है। उन्होंने अशासकीय विद्यालय में अध्यनरत कक्षा 12वीं के दो छात्रों को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कुनकुरी में सक्षम प्राधिकारी के अनुमति के बिना अनाधिकृत प्रवेश दिया है। एक विद्यार्थी ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कुनकुरी विकासखंड कुनकुरी में अध्यनरत कक्षा 12वीं के छात्र को मारपीट कर गंभीर शारीरिक क्षति पहुंचाई है। जिस मामले में कुनकुरी थाने में अपराध भी दर्ज किया गया है। इस घटना के चलते संस्था की छवि धूमिल हुई है। छात्रों को अनाधिकृत प्रवेश पर कलेक्टर जशपुर रवि मित्तल ने प्राचार्य को नोटिस जारी कर तीन दिवस में जवाब मांगाहै।



 



Tags:    

Similar News