CG नक्सल मुठभेड़ः 25 लाख की इनामी महिला नक्सली ढ़ेर, आईजी बोले-मारे गये 31 में 16 पर था 1 करोड़ 30 लाख का इनाम...

CG Naxal encounter: मुठभेड में डीकेएसजेडसी, डीवीसी, पीएलजीए कंपनी नंबर 6 के कई कैडर सहित 18 पुरूष व 13 महिला कुल 31 वर्दीधारी माओवादी मारे गए।

Update: 2024-10-05 13:51 GMT

CG Naxal Encounter: रायपुर। छत्तीसगढ़ के नाराणपुर-दंतेवाड़ा के सीमावर्ती इलाके में हुये मुठभेड़ मामले में बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने प्रेसवार्ता की। इस दौरान आईजी ने बताया कि मारे गये नक्सलियों में 15 की शिनाख्त हो गई है। इनमें 25 लाख इनामी डीकेएसजेडसी सदस्य नीति उर्फ उर्मिला सहित 8 लाख के कई इनामी पीएलजीए कंपनी नंबर-6 के सदस्य और डीवीसीएम रैंक के नक्सली शामिल है। मुठभेड़ में एक जवान घायल हुआ है, जिसका उपचार अस्पताल में जारी है। जवान खतरे से बाहर है।

दरअसल, 3 अक्टूबर को नारायणपुर-दंतेवाड़ा के सीमावर्ती ग्राम गोवेल, नेंदूर, व थुलथुली में बड़ी संख्या में माओवादियों की होने की सूचना बस्तर पुलिस को मिली थी। जिला नारायणपुर-दंतेवाड़ा से डीआरजी व एसटीएफ की संयुक्त पार्टी मौके लिए रवाना हुई थी l अभियान के दौरान 4 अक्टूबर 12:30 से 1 बजे के बीच नेंदूर-थुलथुली के जंगल में पुलिस पार्टी को देख जंगल में छुपे नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी l दोनों ओर से जबरदस्त फायरिंग हुई। इस दौरान जवानों ने 31 नक्सलियों को मार गिराया। इस अभियान के दौरान जवानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारी बरसात में उफनते नदी नालों और माड़ की पहाड़ियों को पर कर नक्सलियों के गढ़ में हमारे जवान पहुंचे।

बड़ी संख्या में आटोमेटिक हथियार बरामद

आईजी बस्तर रेंज सुन्दरराज पी. ने मीडिया को बताया गया कि वर्ष 2024 में माओवादियों संगठन के शीर्ष नेतृत्व को सुरक्षा बल द्वारा भारी क्षति पहुंचाई गई। बीते 9 महिने में DKSZC जोगन्ना जिला पेदापल्ली, तेलंगाना राज्य, DKSZC रंधेर जिला वारंगल राज्य तेलंगाना, DKSZC रूपेश जिला गढ़चिरौली महाराष्ट्र राज्य, TSC मेम्बर CRC 2 कमाण्डर सागर जिला भूपलपल्ली तेलंगाना राज्य, DVCM शंकर राव जिला भूपलपल्ली तेलंगाना राज्य, DVCM विनस जिला वारंगल तेलंगाना राज्य, DVCM जगदीश जिला बालाघाट मप्र राज्य, ACM संगीता उर्फ सन्नी जिला गढ़चिरौली महाराष्ट्र राज्य, ACM लक्ष्मी जिला मलकानगिरी उड़िसा राज्य, ACM रजीता जिला वारंगल तेलंगाना राज्य जैसे बाहर राज्य के सीनियर माओवादी कैडर को सुरक्षा बल द्वारा मुठभेड़ में ढेर किया जा चुका है। आईजी ने कहा, बड़ी संख्या में आटोमेटिक हथियारों की बरामदगी भी इस ऑप्स की एक ऐतिहासिक सफलता है। घटना स्थल में और भी खून के धब्बे दिखाई दिये जिससे प्रतीत होता है कि इस मुठभेड़ में बडी संख्या में अन्य माआवेदियों के घायल अथवा मारे जाने की प्रबल संभावना है।

मूल निवासियों को नक्सलवादी विचारधारा से बचाना

प्रेसवार्ता में एसपी दंतेवाड़ा गौरव राय ने बताया कि पूर्वी बस्तर डिवीजन क्षेत्र के दुर्गम जंगल एवं विकट भौगोलिक परिस्थितियों में रहने वाले मूल निवासियों को नक्सलवादी विचारधारा से बचाना और उन्हें माओवादी सिद्धांतों के आकर्षण से बाहर निकालना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। ताकि क्षेत्र में विकास एवं शांति कायम हो सके। हम उन सभी मूलवासियों जो बाहरी विचारधारा और बाहर के नक्सली नेताओं के गलत प्रभाव में फंस गये हैं। उनसे अपील करते हैं कि वे नक्सलवाद एवं नक्सली विचारधारा को त्याग कर शासन की आत्मसमर्पण पुनर्वास नीति को अपनाकर समाज के मुख्य धारा से जुड़े और हथियार और नक्सलवादी विचारधारा का पूर्णतः त्याग व विरोध करें।

एसपी नारायणपुर प्रभात कुमार द्वारा बताया गया कि वर्ष 2024 में जिला नारायणपुर में संचालित नक्सल विरोधी अभियान में अब तक कुल 44 माओवादी मारे गये, 29 गिरफ्तार एवं 47 माओवादी द्वारा आत्मसमर्पण किया गया।

बरामद हथियार के डिटेल्स

01) LMG Rifle - 01 No

02) AK 57 Rifle - 04 No

03) SLR Rifle - 06 No

04) INSAS Rifle - 03 No

05) Rifle .303 Total - 02 No

06) Many other calibre rifles and locally fabricated weapons बरामद हुआ है।

मारे गये नक्सलियों के नाम व पद

1. नीति, DKSZC

2. सुरेश सलाम, डीवीसीएम

3. मीना माडकम, डीवीसीएम

4. अर्जुन PPCM, पीएलजीए कंपनी 6

5. सुंदर PPCM, पीएलजीए कंपनी 6

6. बुधराम, PPCM पीएलजीए कंपनी 6

7. सुक्कू, PPCM, पीएलजीए कंपनी 6

8. सोहन, एसीएम, बारसूर एसी

9. फूलो, PPCM, पीएलजीए कंपनी 6

10. बसंती, PPCM, पीएलजीए कंपनी 6

11. सोमे, PPCM, पीएलजीए कंपनी 6

12. जमीला उर्फ बुधरी, PM, पीएलजीए कंपनी 6

13. रामदेर, एसीएम

14. सुकलू उर्फ विजय एसीएम

15. जमली एसीएम

16. सोनू कोर्राम, एसीएम अमदेयी

Tags:    

Similar News