ब्लैक फंगस को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने सतर्कता बढ़ायी…. मुख्यमंत्री ने सभी जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये

Update: 2021-05-12 05:29 GMT

रायपुर, 12 मई 2021। छत्तीसगढ़ में कोरोना के साथ-साथ अब ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ गया है। एम्स में 15 मरीज के भर्ती होने और प्रदेश के अलग-अलग जिलों में ब्लैक फंगस मरीज मिलने की खबर के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस बीमारी से निपटने के लिए तैयारी और उपचार के समुचित व्यवस्था के निर्देश दिये हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए सभी जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये हैं।

ज्ञातव्य है कि वर्तमान मेें छत्तीसगढ़ राज्य में ब्लैक फंगस का संक्रमण होने की जानकारी प्राप्त हो रही है। जिसके रोकथाम हेतु पोसाकोनाजोल एवं एम्फोटेरसिन-बी औषधियों की आवश्यकता होती है, जिसकी नियमित एवं विधिवत् आपूर्ति किया जाना अतिआवश्यक है। मुख्यमंत्री के निर्देशों के परिपालन में छत्तीसगढ़ के खाद्य एवं औषधि प्रशासन नियंत्रक ने सभी जिलों में पदस्थ औषधि निरीक्षकों को अपने जिलों में औषधि पोसाकोनाजोल एवं एम्फोटेरेसिन-बी (समस्त डोसेज फाॅर्म, टेबलेट, सीरप, इंजेक्शन एवं लाइपोसोमल इंजेक्शन) की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये हैं।

CG बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगल का प्रकोप ….. एम्स में भर्ती कराये गये 15 मरीज…..ज्यादातर मरीजों की आंखों में फैला इंफेक्शन…..एम्स डायरेक्टर ने की पुष्टि

खाद्य एवं औषधि प्रशासन नियंत्रक ने औषधि निरीक्षकों को निर्देशित किया है, कि वे अपने-अपने कार्यक्षेत्र के भीतर समस्त होलसेलर, स्टाॅकिस्ट, सीएंडएफ से उक्त औषधियों की वर्तमान में उपलब्ध मात्रा की जानकारी प्रतिदिन प्राप्त करें। औषधि निरीक्षक अपने क्षेत्र के सभी औषधि प्रतिष्ठानों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी करें।

Tags:    

Similar News