Begin typing your search above and press return to search.

CG बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगल का प्रकोप ….. एम्स में भर्ती कराये गये 15 मरीज…..ज्यादातर मरीजों की आंखों में फैला इंफेक्शन…..एम्स डायरेक्टर ने की पुष्टि

CG बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगल का प्रकोप ….. एम्स में भर्ती कराये गये 15 मरीज…..ज्यादातर मरीजों की आंखों में फैला इंफेक्शन…..एम्स डायरेक्टर ने की पुष्टि
X
By NPG News

रायपुर 12 मई 2021। छत्तीसगढ़ में अभी कोरोना का कहर थमा भी नहीं है कि एक नयी बीमारी ने दस्तक दे दी है। छत्तीसगढ़ में अब कोरोना के बाद ब्लैक फंगल फैल गया है। रायपुर के एम्स में 15 ब्लैक फंगल के मरीज भर्ती कराया गये हैं। रायपुर एम्स के डायरेक्टर डॉ नितिन एम नागरकर ने NPG से इस बात की पुष्टि है।

प्रारंभिक जांच में इस बात की जानकारी सामने आयी है कि रायपुर एम्स में भर्ती 15 ब्लैक फंगल के मरीजों में 8 मरीजों की आंखों में फंगल इंफेक्शन है, जबकि बाकी मरीजों के अन्य पार्टों में संक्रमण है, जिनकी की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी NPG से छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगल मरीजों के मिलने की पुष्टि की है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में ब्लैक फंगल के मरीजों की जांच की जा रही है ।

पूरे प्रदेश में कोरोना के बाद ब्लैंक फंगल का शिकार हुए मरीजों की संख्या करीब 50 की बतायी जा रही है, जो अलग-अलग जिलों में है। हालांकि पूरी तरह से उन मरीजों की जानकारी सामने नहीं आ पायी है। हालांकि रायपुर एम्स में करीब 15 मरीजों के ब्लैक संक्रमण से प्रभावित होने की स्पष्ट जानकारी आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हलचल तेज हो गयी है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एक्सपर्ट बताते हैं कि कोरोना के बाद ब्लैक फंगल के मामले में देश भर में सामने आ रहे हैं। हालांकि ज्यादा केस आंखों से जुड़े हैं। प्रारंभिक चरण में अगर मरीज को डाक्टरी सलाह मिल जाती है तो उससे उबरा जा सकता है। एक्सपर्ट का मानना है कि मरीजों में जरूरत ना होने के बाद भी स्ट्रायाड का इस्तेमाल करना और फिर वैसे कोविड मरीज जिनकी इम्युनिटी पावर बेहद कम है, उनमें ब्लैक फंगल का असर देखा जा रहा है।

Next Story