CBSE 12वीं कक्षा के छात्रों को बिना परीक्षा लिए कर सकता है पास……. स्पेशल मार्किंग स्कीम लाने की योजना…. 1 जुलाई से शुरू होने वाली है परीक्षा

Update: 2020-06-21 12:14 GMT

रायपुर 21 जून 2020। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन क्लास 12 के बचे विषयों की परीक्षाएं कैंसिल करने पर विचार कर रहा है. आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आने वाली 01 से 15 जुलाई के मध्य सीबीएसई बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं आयोजित होनी है, लेकिन कोरोना के तेजी से बढ़ते हुये केसेस को देखकर बोर्ड, इस निर्णय पर पुनः विचार कर सकता है. संभावना है कि स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही पास कर दिया जाए.

दरअसल जब लॉकडाउन शुरू हुआ था तब कोरोना के केसेस आज की तुलना में बहुत कम थे. वर्तमान स्थिति बहुत भयावह है, जहां कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इस वजह से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की चिंता बढ़ती जा रही है. कुछ अभिभावकों के समूह ने तो परीक्षा कैंसिल कराने के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दाखिल की है. उनका कहना है कि स्टूडेंट्स की सेफ्टी इस समय सबसे अधिक जरूरी है.

कुछ सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक परीक्षाओं का संचालन करना संभव नहीं है. बोर्ड का मानना है कि अगर परीक्षाओं को आगे और स्थगित किया गया, तो यह छात्रों को नुकसान में डाल सकता है और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में उनके दाखिले को प्रभावित कर सकते हैं.

यह ध्यान देने वाली बात है कि लगभग 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जिनमें केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड शामिल हैं, वे कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षाओं का संचालन पहले ही कर चुके हैं.

Tags:    

Similar News