मक्खी से फैल सकता है कोरोना वायरस? स्वास्थ्य विभाग ने दिया जवाब…बिल्कुल नहीं

Update: 2020-03-26 13:02 GMT

नई दिल्ली 26 मार्च 2020 कोरोना से लोगों को बचाने के लिए भारत पूरी तरह लॉकडाउन किया जा चुका है. सरकार इससे संबंधित जो भी कदम हो, उठा रही हैं. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अभी तक इसे गंभीरता से नहीं ले रहे है. उनके लिए हम एक खबर लेकर आए जो उन्हें जानना बेहद जरूरी है.

दरअसल, विशेषज्ञों की मानें तो अभी भारत कोरोना संक्रमण के मामले में दूसरे स्टेज है. जबकि, तीसरा स्टेज काफी खतरनाक हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि इस स्टेज में वायरस हवा से भी संक्रमित कर सकता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि मक्खी से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। इसलिए, मक्खी से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह जरूर कहा कि ऐसे जब देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़ रही है, जिस दर से वे बढ़ रहे हैं वह अपेक्षाकृत स्थिर है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह केवल शुरुआती ट्रेंड है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सरकार लगातार इस पर काम कर रही है और यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी चीज की कोई दिक्कत न हो।

यहां आपको यह भी बता दें कि उन्होंने वीडियो में कहा कि कोरोना की जंग को भी देशवासी जीत सकते हैं। जिस तरह से पोलियो पर देश ने जीत हासिल की थी। उनके इस ट्‍वीट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी री-ट्‍वीट किया था।

क्या कहा था अमिताभ बच्चन ने…

गौरतलब है कि बुधवार को अभिनेता अमिताभ बच्चन अपने ट्‍विटर अकाउंट पर ‘द लैंसेट’ की रिपोर्ट में एक स्टडी के हवाले से मक्खी को लेकर बड़ी जानकारी साझा की थी। उन्होंने इसका एक वीडियो बनाकर ट्विटर (Twitter) पर साझा किया। इस वीडियो में शंहसाह बता रहे हैं कि यह वायरस मक्‍खी के जरिये भी फैल सकता है। चीन के विशेषज्ञों ने शोध में पाया है कि संक्रमित व्यक्ति अगर स्वस्थ भी हो जाए तो उसके मल में कोरोना वायरस कई दिनों तक जिंदा रह सकता है। अगर मक्‍खी संक्रमित व्‍यक्ति के मल पर बैठने के बाद फल, सब्जी या किसी व्‍यक्ति की बॉडी पर बैठता है तो वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाएगा।

Tags:    

Similar News