IPS Yedavelli Akshay Kumar Biography in Hindi: आईपीएस अक्षय कुमार का जीवन परिचय (जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस येदावेल्ली अक्षय कुमार?

IPS Yedavelli Akshay Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:–आईपीएस येदावेल्ली अक्षय कुमार छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस हैं। वे मूलतः तेलंगाना राज्य के रहने वाले हैं। आरक्षक के बेटे अक्षय कुमार ने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही यूपीएससी क्रैक की और आईपीएस बनें।

Update: 2024-07-07 12:38 GMT

IPS Yedavelli Akshay Kumar

( IPS Yedavelli Akshay Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। येदावेल्ली अक्षय कुमार छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस हैं l वे मूलतः तेलंगाना राज्य के रहने वाले है। इंजीनियरिंग करने के बाद फर्स्ट अटेम्प्ट में 623 वें रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर मात्र 23 वर्ष की उम्र में आईपीएस बने हैं। वर्तमान में कोंडागांव के पुलिस अधीक्षक हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में....

जन्म और शिक्षा:–

येदावेल्ली अक्षय कुमार छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस हैं l वे मूलतः तेलंगाना राज्य के रहने वाले है। उनका जन्म 13 सितंबर 1994 को हुआ है। अक्षय के पिता येदावेल्ली दयाकर पुलिस विभाग में आरक्षक के पद पर पदस्थ थें। अक्षय अपने माता–पिता की सबसे बड़ी संतान हैं। अक्षय के यूपीएससी में सलेक्शन के समय उनके पिता ममनूर के असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस के कार्यालय में पोस्टेड थे।

अक्षय ने आईआईटी– भोपाल से कैमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया बीटेक के बाद अक्षय ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। यूपीएससी की तैयारी अक्षय कुमार ने हैदराबाद में रहकर की। यूपीएससी 2017 के पहले ही प्रयास में 623 वीं रैंक के साथ एग्जाम क्रैक कर अक्षय ने सफलता प्राप्त कर ली। मात्र 23 वर्ष की उम्र में येदावेल्ली अक्षय कुमार आईपीएस बन गए थे।

प्रोफेशनल कैरियर:–

येदावेल्ली अक्षय कुमार ने 27 अगस्त 2018 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के पश्चात फील्ड ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर उनकी पहली नियुक्ति बालोद जिले में हुई। बालोद में वे गुंडरदेही थाना प्रभारी रहे। बालोद के बाद राजधानी रायपुर में उरला सीएसपी रहें। रायपुर के बाद अगले चरण में अक्षय कुमार नारायणपुर जिले में एडिशनल एसपी नक्सल ऑपरेशन बने। बतौर पुलिस अधीक्षक उनकी पहली नियुक्ति मोहला–मानपुर –अंबागढ़ चौकी में जिले हुई। उसके बाद वे कोंडागांव पुलिस अधीक्षक बनें। वर्तमान में येदावेल्ली अक्षय कुमार कोंडागांव के पुलिस अधीक्षक हैं। एसपी के तौर पर यह उनका दूसरा जिला है।

जीवन साथी:–

अक्षय कुमार का विवाह इंजीनियर मौमिथा के साथ हुआ हैं।

Full View

Tags:    

Similar News